Windows 11: माइक्रोसॉफ्ट का बड़ा इवेंट आज, 5 साल बाद आ रहा है नया विंडोज, जानिए क्या है खूबियां

Windows 11: माइक्रोसॉफ्ट का बड़ा इवेंट आज, 5 साल बाद आ रहा है नया विंडोज, जानिए क्या है खूबियां

माइक्रोसॉफ्ट का बड़ा इवेंट आज यानी 24 जून को आयोजित किया गया है. इस दौरान कंपनी Windows 11 का ऐलान की है. इस इवेंट में कंपनी के सीईओ सत्य नडेला भी थे और माइक्रोसॉफ्ट के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर ने भी शिरकत किया.

इस इवेंट में कंपनी Surface लैपटॉप लाइनअप पेश करेगी, लेकिन लोगों की निगाहें नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी हैं. ये इवेंट वर्चुअल होगा और आप इसे लाइव देख सकते हैं. इवेंट की शुरुआत 24 जून रात के 8.30 बजे से होगी. इसे माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट से आप लाइव देख सकेंगे.

माइक्रोसॉफ्ट के अगले Windows के बारे में खबरें आ चुकी हैं और लीक्स भी आ गए हैं. अर्ली ऐक्सेस के तहत लोगों ने इसे इंस्टॉल करके अपना एक्स्पीरिएंस बताया है. Windows 11 के साथ काफी कुछ बदलने वाला है. एक नए तरह का एक्सपीरिएंस यूजर्स को मिलेगा. 

Windows 11 के साथ कंपनी विजुअल चेंज तो करेगी, लेकिन साथ ही फीचर्स भी नए मिलेंगे. डिजाइन, ऑडियो से लेकर फोल्डर का आकार और शेप भी बदल सकता है. स्टार्ट मेन्यू और टास्कबार में भी बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे.

नया फाइल ऐप के साथ यूजर इंटरफेस में भी काफी कुछ बदलाव देखने को मिलेगा. फिलहाल ये साफ नहीं है कि Windows 11 अपडेट किसे मिलेगा और किसे नहीं. यानी Windows 10 यूजर्स के लिए इसे फ्री लाया जाएगा या नहीं. आम तौर पर लाइसेंस यूजर्स को फ्री अपग्रेड मिल जाता है.

Windows 11 के साथ कंपनी विंडोज स्टोर में भी बदलाव करेगी. क्योंकि अभी का स्टोर काफी बग वाला है और ठीक से हर यूजर्स के लिए काम भी नहीं करता है. इस बार कंपनी इस पहले से ज्यादा यूजफुल बना सकती है.

Windows 11 के साथ कंपनी कंप्यूटर के साथ एंड्रॉयड और आईफोन के सिंक को भी बेहतर करेगी. क्योंकि अभी मोबाइल से कंप्यूटर, खास कर विंडोज कंप्यूटर की कनेक्टिविटी उतने अच्छे से नहीं होती जैसे मैकबुक में होती है.

सिस्टम में होगी ये खूबियां

इस सिस्टम में नया स्टार्ट मेन्यू होगा. इसका इंटरफेस Window 10 से काफी अलग होगा. अगर आपके Window 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं तो Window 11 का फ्री अपग्रेड आपको भी मिल सकता है. Windows 11 के साथ कंपनी विजुअल चेंज तो करेगी, लेकिन साथ ही फीचर्स भी नए मिलेंगे. डिजाइन, ऑडियो से लेकर फोल्डर का आकार और शेप भी बदल सकता है. स्टार्ट मेन्यू और टास्कबार में भी बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे.

इसके अलावा इसमें Xbox Auto HDR का सपोर्ट और, ब्लूटूथ ऑडियो को बेहतर बनाया जा सकता है. माइक्रोसॉफ्ट एक नए एप स्टोर पर भी काम कर रहा है. Statcounter द्वारा जारी किए गए एक रिकॉर्ड के मुताबिक Window 10 के बाद Window 7 दुनिया भर का दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम है. मई तक विंडोज 7 का मार्केट शेयर 15.52% है.

वहीं Window 8.1 तीसरे नंबर पर है और इसका मार्केट शेयर 3.44% है जबकि Window 8 की हिस्सेदारी सिर्फ 1.27% ही है.

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

Twin Tower videos: ताश के पत्तों की तरह ढह गया नोएडा का ट्विन टावर, देखिए कैसे आसमान तक उठा धूल का गुबार

Twin Tower videos: ताश के पत्तों की तरह ढह गया नोएडा का ट्विन टावर, देखिए कैसे आसमान तक उठा धूल का गुबार

Twin Towers Videos: नोएडा के सेक्टर 93 ए में स्थित ट्विन टावर्स अब इतिहास बन गए हैं। धमाके के साथ दोनों इमारतों को गिरा दिया...