स्नातक सत्र 2021-24 में एडमिशन के लिए कल से खुलेगा यूनिवर्सिटी पोर्टल

स्नातक सत्र 2021-24 में एडमिशन के लिए कल से खुलेगा यूनिवर्सिटी पोर्टल

बीआरए बिहार विवि के कॉलेजों में स्नातक में नामांकन के लिए 15 जुलाई से ऑनलाइन अप्लाई शुरू होगा। विवि ने इसके लिए पोर्टल खोलने का फैसला लिया है। छात्र स्नातक में नामांकन के लिए 15 से 30 जुलाई तक अप्लाई कर सकते हैं। छात्रों के नामांकन के लिए अब 82 कॉलेजों का विकल्प दिया गया है। करीब ढाई महीने के बाद यह पोर्टल खोला जा रहा है।

सत्र 2021-24 के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन की तिथि थी। कोरोना संक्रमण बढ़ने से इसकी तिथि नहीं बढ़ाई गई थी।

बीआरए बिहार विवि के संबद्ध व अंगीभूत कॉलेजों में स्नातक सत्र 2021-24 में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया फिर शुरू की जायेगी. विवि ने 15 से 30 जुलाई तक आवेदन के लिए पोर्टल खोलने का निर्णय लिया है.

अबकी बार आठ नये कॉलेजों को भी जोड़ा जा रहा

अबकी बार आठ नये कॉलेजों को भी जोड़ा जा रहा है. डीएसडब्ल्यू डॉ अभय कुमार सिंह ने बताया कि अगले महीने से मेरिट लिस्ट जारी करने के साथ एडमिशन भी लिया जायेगा. वहीं, नये कॉलेजों को जोड़कर कितने सीटों पर एडमिशन होगा, इस पर जल्द ही निर्णय लिया जायेगा.

विवि इस बार छात्रों को 82 कॉलेजों का विकल्प देगा. 2021-24 के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन हुआ था, तब केवल 74 कॉलेज थे. वहीं एक लाख 47 हजार सीटें थी, जिस पर एक लाख पांच हजार आवेदन आये हैं. हालांकि, लॉकडाउन के चलते हजारों छात्र आवेदन नहीं कर सके. अब दुबारा उन्हें आवेदन करने का मौका मिलेगा.

• पहले 30 अप्रैल तक आवेदन लेकर बंद कर दिया गया था पोर्टल

• विभिन्न कॉलेजों में हैं करीब डेढ़ लाख सीट, अभी 1.05 लाख आवेदन

28 कॉलेजों का भेजा गया था प्रस्ताव

विश्वविद्यालय की ओर से राजभवन को 28 कॉलेजों का प्रस्ताव भेजा गया था, जहां इस सत्र से स्नातक में नामांकन लेने की तैयारी थी. विवि की विभिन्न कमेटियों से स्वीकृति के बाद उम्मीद थी कि सभी कॉलेजों को सरकार से स्वीकृति मिल जायेगी. इसी चक्कर में अप्रैल में आवेदन बंद होने के बाद भी न तो दुबारा पोर्टल खोला गया, न ही मेरिट लिस्ट जारी की गयी.

इस बीच सरकार ने आधा दर्जन कॉलेजों के प्रस्ताव को रद्द कर दिया है. केवल आठ कॉलेजों को स्वीकृति मिली है, जिनका नाम पोर्टल पर जोड़ा जायेगा. हालांकि अन्य कॉलेजों को अब भी सरकार से स्वीकृति मिलने का इंतजार है.

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

STUDENT SUPPORT LIVE SESSION
Share, Support, Subscribe!!
HURRY UP JOIN AND SUBSCRIBE OUR CHANNEL

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU BIHAR UNIVERSITY: बिहार यूनिवर्सिटी में छात्र अब अपने सर्टिफिकेट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। बिहार विवि प्रशासन इस पर विचार कर रहा है। यूनिवर्सिटी...