BRABU : मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के आवेदनों के सत्यापन के यूनिवर्सिटी ने जारी किया जिलावार शेड्यूल जारी, यहां से देखें पुरा शेड्यूल

BRABU : मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के आवेदनों के सत्यापन के यूनिवर्सिटी ने जारी किया जिलावार शेड्यूल जारी, यहां से देखें पुरा शेड्यूल

BRABU: छात्राओं की ओर से कन्या उत्थान राशि के लिए दिए गए आवेदनों के सत्यापन “की प्रक्रिया में बीआरए बिहार विवि प्रशासन ने बदलाव किया है। विभिन्न जिले के कॉलेजों के करीब 45 हजार छात्राओं के आवेदन का सत्यापन जिलावार निर्धारित शिड्यूल के अनुसार किया जाएगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बुधवार को शिड्यूल जारी किया।

एक जिले के कॉलेजों के लिए 10-10 दिन का शिड्यूल बनाया

यूनिवर्सिटी ने एक जिले के कॉलेजों के लिए 10-10 दिन का शिड्यूल बनाया है। बिचौलियों के चक्कर में छात्राएं नहीं पड़े, इसको लेकर विवि प्रशासन ने निर्देश दिया है कि किसी भी छात्रा का आवेदन विवि में नहीं लिया जाएगा।

यूनिवर्सिटी के पास लगभग 45 हजार आवेदन आए

कॉलेज के माध्यम से ही छात्राओं का आवेदन विवि के पास आएगा। एक जून से जिलावार आवेदन के सत्यापन का शिड्यूल बनाया गया है। विवि के डीएसडब्ल्यू अभय कुमार ने बताया कि यूनिवर्सिटी के पास लगभग 45 हजार आवेदन आए हैं। इसमें बड़ी संख्या में छात्राओं के आवेदन का सत्यापन कर भेज दिया गया है।

जिले के कॉलेजों से आए आवेदनों का सत्यापन हो सकेगा

दिक्कत यह आ रही थी कि किसी कॉलेज का सत्यापन हो रहा था तो किसी का छूट रहा था। बुधवार को इसे लेकर छात्राएं कुलपति के पास पहुंची थीं। उनने मांग थी कि सभी कॉलेज की छात्राओं को इसका लाभ मिले। इसके लिए उचित व्यवस्था की जानी चाहिए। डीएसडब्लूओ ने कहा कि इसके तहत ही यह व्यवस्था की गई है। इससे सभी जिले के कॉलेजों से आए आवेदनों का सत्यापन हो सकेगा।

अप्रैल 2018 के बाद पास छात्राओं को लाभ:

डीएसडब्ल्यू ने बताया कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार अप्रैल 2018 के बाद जिन स्नातक की छात्राओं का रिजल्ट आया है, उन्हें यह लाभ मिलेगा। ऐसे में 14- 17, 15-18 से लेकर 17-20 तक की छात्राओं को लाभ मिलेगा।

बिचौलियों के चक्कर में छात्राएं नहीं पड़े

एक जून से जिलावार आवेदन के सत्यापन का शिड्यूल है। किसी का मार्क्सशीट नहीं है तो किसी के नाम में गड़बड़ी है। अब 2020 के बाद थर्ड पार्ट पास करने वाली छात्राओं को 50 हजार रुपये मिलना है। सत्यापन के बाद जिलावार क्लीयर करते हुएटीआर चेक कर आवेदन को फॉरवार्ड किया जाएगा।

चार घंटे ओवरटाइम करने के लिए बनाई गई टीम:

डीएसडब्ल्यू ने बताया कि कुलपति के निर्देश पर टीम बनाई गई है। छात्राओं के आवेदन का सत्यापन जल्द हो, इसके लिए चार घंटे ओवरटाइम करने वाली टीम बनाई गई है।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

BRABU : वोकेशनल कोर्स की छात्राओं को भी मिलेगा कन्या उत्थान योजना का लाभ, यहाँ पढ़ें अभी की बड़ी अपडेट

BRABU : वोकेशनल कोर्स की छात्राओं को भी मिलेगा कन्या उत्थान योजना का लाभ, यहाँ पढ़ें अभी की बड़ी अपडेट

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों में संचालित Vocational Course कि छात्राओं को भी कन्या उत्थान योजना (Mukhymantri Kanya Utthan Yojana) का लाभ मिलेगा।...