AddText 05 05 11.21.32

BRABU UG Admission 2022 : स्नातक में एडमिशन के लिए तय हुई एक समान फीस, देखें किस संकाय के लिए देनी होगी कितनी फीस, यहां जाने डिटेल्स

BRABU UG Admission 2022 : बिहार यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेजों में स्नातक में नामांकन के लिए एक समान शुल्क शनिवार को निर्धारित कर दिया। कला और वाणिज्य में तीन हजार तो साइंस में 3200 रुपये नामांकन शुल्क छात्रों को देना होगा।

सभी कॉलेजों के लिए एक समान शुल्क हुआ तय

वहीं, छात्रों से शिक्षण शुल्क अलग से लिया जाएगा। बिहार विवि की नामांकन समिति की 26 जुलाई को आयोजित बैठक में इस पर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया था।

कॉलेजों में नामांकन शुल्क में एकरूपता लाने के लिए स्नातक स्तर पर कला और वाणिज्य संकाय में छात्रों का नामांकन शुल्क वर्तमान सत्र से 3000 तथा विज्ञान संकाय में 3200 रुपये लिया जाएगा।

यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डॉ. राम कृष्ण ठाकुर ने बताया

यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डॉ. राम कृष्ण ठाकुर ने बताया कि इसके नामांकन के अतिरिक्त शिक्षण शुल्क लिया जाएगा। सरकार के निर्देशित छात्राओं व एससी-एसटी छात्रों से किसी भी तरह का शुल्क नहीं लेने के संबंध में निर्णय लिया गया है कि नामांकन के समय इनसे शुल्क के रूप में ली जाने वाली राशि की मांग राज्य सरकार से की जाएगी।

BRABU UG 1st Merit List 2022 : स्नातक की पहली मेधा सूची जारी, ऐसे पता करें किस कॉलेज में होगा आपका नामांकन और डाउनलोड करें कटऑफ

सभी कॉलेज को निर्देश विद्यार्थियों का नामांकन लिया जाए

सरकार से राशि प्राप्त होने के बाद नामांकित छात्र और छात्राओं को राशि चेक के माध्यम से लौटा दी जाएगी। इसकी सूचना एवं सूची राज्य सरकार को भेजी जाएगी। सभी कॉलेज को निर्देश दिया गया है कि इसके तहत ही विद्यार्थियों का नामांकन लिया जाए।

अंगीभूत कॉलेजों तक में छात्रों से अलग-अलग नामांकन शुल्क लिया जा रहा था

बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक में नामांकन शुल्क सभी कॉलेजों में अभी अलग-अलग तरह का था। संबंद्ध कॉलेज से लेकर अंगीभूत कॉलेजों तक में छात्रों से अलग-अलग नामांकन शुल्क लिया जा रहा था । किसी कॉलेज में 1600 शुल्क तो किसी में चार हजार रुपये नामांकन शुल्क था। 100 मीटर के दायरे में ही शुल्क बदल जा रहा था।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

BRABU: PG सत्र 2020-22 के 1st सेमेस्टर का रिजल्ट जारी, 3500 छात्र हुए पास, रिजल्ट में कई तरह की गड़बड़ी, यहां जाने परीक्षा नियंत्रक ने क्या कहा

Scroll to Top