UGC Scholarship: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की तरफ से कॉलेज छात्रों को मिलेगा 36,200 रुपए तक का स्टाइपेंड, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन

UGC Scholarship: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की तरफ से कॉलेज छात्रों को मिलेगा 36,200 रुपए तक का स्टाइपेंड, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की तरफ से उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाती है. इन स्कॉलरशिप के लिए अभ्यर्थी scholarships.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. साथ ही स्कॉलरशिप की योग्यता से जुड़ी अधिक डिटेल्स भी यहीं से चेक कर सकते हैं. यूजीसी की तरफ से जिन स्कॉलरशिप के तहत छात्रों को लाभ दिया जाता है, वो इस प्रकार हैं…. UGC Scholarship

ईशान उदय स्कॉलरिशप

इस स्कीम की शुरुआत साल 2014-15 में एनईआर छात्रों के लिए शुरू हुई थी. इस स्कॉलरिशप का उद्देश्य उत्तर पूर्व के छात्रों को हायर एजुकेशन के लिए समान अवसर प्रदान करना, जीईआर [Gross Enrolment Ratio (GER)] में वृद्धि करना और प्रोफेशनल एजुकेशन पर अधिक ध्यान केंद्रित करना है.

इस स्कॉलरशिप योजना के तहत जनरल डिग्री कोर्स वाले स्टूडेंट्स को बतौर धनराशि 5,400 रुपए प्रति माह दिए जाते हैं. इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 30 नवंबर, 2021 है. ऐसे में जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं, वे scholarships.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

स्कॉलरशिप की शुरुआत UGC की ओर से पीजी स्कॉलरशिप

इस स्कॉलरशिप की शुरुआत UGC की ओर से एससी और एसटी के छात्रों को प्रोफेशनल कोर्सेज जैसे, इंजीनियरिंग, मेडिकल, फार्मेसी सहित अन्य कोर्सेज में आगे बढ़ाने के लिए की गई थी. इसके तहत MCI, DCI, PCI, AICTE, ICAR से संबद्ध कोर्सेज को प्रोफेशनल कोर्सेज में रखा गया है. इन कोर्सेज के स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए आवेन कर सकते हैं. बतौर स्कॉलरशिप एमई, एमटेक कोर्स के लिए 7,800 रुपए प्रति माह, अन्य पाठ्यक्रमों के लिए 4,500 रुपए प्रति माह है. इस स्कॉलरशिप के लिए भी आवेदन की आखिरी तारीख 30 नवंबर है.

Join our Youtube channel – CLICK HERE

पीजी स्कॉलरशिप फॉर यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स

PG स्कॉलरशिप फॉर यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में पढ़ने वाले उन छात्रों के लिए है, जिनकी अंडरग्रेजुएट लेवल पर ‘आउटस्टैंडिंग परफॉर्मेंस’ रही है. इस स्कीम के तहत प्रोफेशनल और डिस्टेंस लर्निग प्रोग्राम इस स्कीम के अंडर कवर नहीं किए जाते हैं.

इसके लिए किसी यूनिवर्सिटी के फर्स्ट और सेकेंड रैंक होल्डर , जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय, डीम्ड विश्वविद्यालय, प्राइवेट यूनिवर्सिटी, स्वायत्त कॉलेज या पोस्टग्रेजुएट कॉलेज में रेग्यूलर फुलटाइम मास्टर डिग्री कोर्स में एडमिशन लिया है, वे आवेदन कर सकते हैं. इसके तहत छात्रों को 3000 रुपए दिया जाता है. इसके लिए भी आवेदन की आखिरी तारीख 30 नवंबर है.

इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड

UGC द्वारा यह स्कॉलरशिप सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए की गई थी. इसका उद्देश्य छोटे परिवार के मानदंडों के पालन के मूल्य को पहचानने और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में सिंगल गर्ल की शिक्षा को सपोर्ट करने के लिए है. बिना भाई या जुड़वां बेटियां या फेटरनल बेटियां इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं. इसमें 36,200 रुपए प्रति वर्ष दो साल के लिए दिए जाते हैं. अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

Apply From Here- Click Here

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

Google दे रहा आपको पूरे 74000 रुपये का Scholarship , आपको सिर्फ इस तरह करना है अप्लाई

Google दे रहा आपको पूरे 74000 रुपये का Scholarship , आपको सिर्फ इस तरह करना है अप्लाई

Google Scholarship दुनिया की दिग्गज कंपनी Google आपको पूरे 74000 रुपये Scholarships दे रही है. इस स्कॉलरशिप के तहत आप टेक्निकल फील्ड में अपना करियर...