Tokyo Olympics 2020: भारतीय मेंस हॉकी टीम 49 साल बाद सेमीफाइनल में, ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से धोया

Tokyo Olympics 2020: भारतीय मेंस हॉकी टीम 49 साल बाद सेमीफाइनल में, ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से धोया

भारत ने पुरुष हॉकी के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत का सेमीफाइनल में मुकाबला सामना बेल्जियम से होगा। भारत की हॉकी टीम 49 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंची है। भारत ओलंपिक में 1972 में इससे पहले सेमीफाइनल में पहुंची थी। भारत की तरफ से दिलप्रीत सिंह ने 7वें, गुरजंत सिंह ने 16वें और हार्दिक सिंह ने 57वें मिनट में गोल किया।

भारत ने 1980 में ओलंपिक में आखिरी बार हॉकी में गोल्ड मेडल जीता था

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 8 बार ओलंपिक जीता है। ग्रेट ब्रिटेन के लिए एकमात्र गोल सैम वार्ड ने 45वें मिनट में किया। भारत ने साल 1980 में ओलंपिक में आखिरी बार हॉकी में गोल्ड मेडल जीता था। भारत ने आखिरी बार 1972 के म्यूनिख खेलों में ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी, जहां वे कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 0-2 से हार गए थे।

सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी के बीच खेला जाएगा।

वर्ल्ड चैंपियन बेल्जियम ने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में स्पेन को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। मंगलवार को भारत और बेल्जियम के बीच सेमीफाइनल खेला जाएगा। पुरुष हॉकी प्रतियोगिता का दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी के बीच खेला जाएगा। भारत ने ओलंपिक में आखिरी बार मास्को ओलंपिक 1980 में गोल्ड मेडल जीता था।

1972 में म्यूनिख ओलंपिक के बाद पहली बार सेमीफाइनल में

लेकिन तब केवल छह टीमों ने भाग लिया था और राउंड रोबिन आधार पर शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच स्वर्ण पदक का मुकाबला हुआ था। इस तरह से भारत 1972 में म्यूनिख ओलंपिक के बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचा है।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

Twin Tower videos: ताश के पत्तों की तरह ढह गया नोएडा का ट्विन टावर, देखिए कैसे आसमान तक उठा धूल का गुबार

Twin Tower videos: ताश के पत्तों की तरह ढह गया नोएडा का ट्विन टावर, देखिए कैसे आसमान तक उठा धूल का गुबार

Twin Towers Videos: नोएडा के सेक्टर 93 ए में स्थित ट्विन टावर्स अब इतिहास बन गए हैं। धमाके के साथ दोनों इमारतों को गिरा दिया...