IMG 20220501 221442

Bihar B.Ed. Admission: बीएड में 5,017 सीटों पर स्पॉट नामांकन की अंतिम तिथि आज, यहां जाने कैसे करें आवेदन

Bihar B.Ed. Admission : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित सीईटी-बीएड 2022 परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का फिलहाल ऑन स्पॉट नामांकन जारी है। नामांकन की अंतिम तिथि 17 अक्टूबर तक निर्धारित है। कुल 5017 रिक्त सीटों पर नामांकन होना था।

मेधा सूची के अनुसार लिया जा रहा दाखिला

यूनिवर्सिटी की ओर से दो वर्षीय बीएड व शिक्षा शास्त्री में तीन चरणों के नामांकन की प्रक्रिया के तीन चरण पूरे होने के बाद बची हुई सीटों पर नामांकन के लिए 10 अक्टूबर से ऑन द स्पॉट चरण के तहत नामांकन की प्रक्रिया शुरू की गई।

अभ्यर्थियों को 13 से 17 अक्टूबर तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने का समय

एक अक्टूबर को आधिकारिक वेबसाइट पर रिक्त सीटों की सूची अपलोड कर दी गई थी। अभ्यर्थियों ने अपनी सुविधा के अनुसार 10 और 11 अक्टूबर को नामांकन के लिए आवेदन फॉर्म जमा किया और 12 अक्टूबर को संस्थानों ने अपने नोटिस बोर्ड पर अभ्यर्थियों की मेधा के आधार पर नाम प्रदर्शित किया।

मेधा सूची के अनुसार अभ्यर्थियों को 13 से 17 अक्टूबर तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने का समय दिया गया था।

Bihar Scholarship : स्नातक उत्तीर्ण लगभग 1.25 लाख छात्राओं के खाता में जाएगा प्रोत्साहन राशि, यहां जाने कब जारी होगी राशि

राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने कहा

दो वर्षीय बीएड-2022 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने कहा कि स्पॉट चरण में भी मेरिट के आधार पर ही अभ्यर्थियों का नामांकन लिए जाने का निर्देश दिया गया है। स्पॉट राउंड के तहत नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने में संस्थानों को कोई परेशानी न हो इसके लिए पूर्व में ही उन्हें गाइडलाइन भेज दी गई है।

स्पॉट राउंड में भी नामांकन की प्रक्रिया पारर्दिशता के साथ पूरी की जानी है। प्रो. मेहता ने कहा कि तीन चरणों की काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 37,400 सीटों की तुलना में 32,383 अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन करा लिया था। 37, 400 कुल बीएड सीटों में रिक्त बची 5,017 सीटों पर नामांकन के लिए ऑन द स्पॉट चरण की प्रक्रिया चल रही है।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top