चार वर्षीय इंटीग्रेटेड B.ED कोर्स में नामांकन के लिए अगले महीने शुरू होगी प्रक्रिया, यहाँ जाने नामांकन कैसे होगा

चार वर्षीय इंटीग्रेटेड B.ED कोर्स में नामांकन के लिए अगले महीने शुरू होगी प्रक्रिया, यहाँ जाने नामांकन कैसे होगा

चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया अगले महीने शुरू होगी। इसको लेकर नोडल विवि के रूप में चयनित ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की ओर से तैयारियां की जा रही हैं। नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। इसके बाद परिणाम जारी कर उसमें चयनित अभ्यर्थियों को कॉलेज आवंटित किया जाएगा। आवेदन की प्रक्रिया, प्रवेश परीक्षा की तिथि, परिणाम के साथ ही काउंसिलिग व नामांकन का पूरा कार्यक्रम एक साथ जारी किया जाएगा।

चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया अगले महीने शुरू होगी।

इस कोर्स के स्टेट नोडल पदाधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण से अभी कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है। अगले महीने इसे जारी करने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अगले महीने नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी, लेकिन संक्रमण की रफ्तार मंद नहीं हुई तो इसे और आगे बढ़ाया जा सकता है। बता दें कि सूबे में बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के ही चार कॉलेजों में 400 सीटों पर इस कोर्स के संचालन की मान्यता है। दो कॉलेज मुजफ्फरपुर और दो वैशाली में हैं। प्रवेश परीक्षा के लिए दरभंगा, मुजफ्फरपुर व पटना में केंद्र बनाए जाएंगे। हालांकि परीक्षा केंद्रों की संख्या प्राप्त आवेदन के आधार पर तय की जाएगी.

क्या है इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स :

बीएड कोर्स दो वर्षों का होता है। इसके लिए स्नातक की योग्यता होनी चाहिए। ऐसे में इंटर के बाद छात्र-छात्राओं को पांच वर्षों का समय देना होता है। इंटर के बाद स्नातक और बीएड को एक साथ जोड़कर चार वर्षों में ही इसे पूरा कराया जाता है। यह कोर्स रोजगारपरक भी है। हालांकि इस कोर्स की फी अधिक होने से पिछले वर्ष सैंकड़ों छात्रों ने प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद भी नामांकन नहीं लिया था। कई छात्रों ने तो नामांकन लेने के बाद भी उसे वापस करा लिया था। दर्जनों छात्र काउंसिलिग में ही अधिक फी सुनने के बाद वापस हो गए थे।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU BIHAR UNIVERSITY: बिहार यूनिवर्सिटी में छात्र अब अपने सर्टिफिकेट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। बिहार विवि प्रशासन इस पर विचार कर रहा है। यूनिवर्सिटी...