Surya Grahan 2021: सूर्य ग्रहण आज, जाने कितने घंटे का होगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

Surya Grahan 2021: सूर्य ग्रहण आज, जाने कितने घंटे का होगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

Surya Grahan 2021: साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण 04 दिसंबर लगने जा रहा है. ये ग्रहण बहुत खास माना जा रहा है क्योंकि इसी दिन शनि अमावस्या भी है. ज्योतिष के अनुसार सूर्यग्रहण और शनि अमावस्या का एक साथ होना अद्भुत संयोग है, क्योंकि शनि देव को सूर्य का पुत्र कहा जाता है. यदि इस दिन दोनों ग्रह एक साथ प्रसन्न हों जाएं तो शनि के प्रभावों से तो मुक्ति मिलेगी साथ ही सूर्य देव का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा. शनि और सूर्य दोनों के लिए दान करने से लाभ मिलता है.

BSEB 10th 12th Exam Shedule 2022: बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट 2022 परीक्षा की तिथि जारी, यहां देखें परीक्षा का पूरा शेड्यूल

Surya Grahan 2021: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 को लगने जा रहा है. इस दिन शनि अमावस्या (Shani Amavasya 2021) भी है जिस कारण एक ही दिन दोनों का होना एक अद्भुत संयोग माना जा रहा है. आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021) असर भारत में नहीं देखने को मिलेगा, जिस कारण यहां सूतक काल (Surya Grahan 2021 Sutak Kaal) भी मान्य नहीं होगा. 4 दिसंबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण के दिन अमावस्या भी है. ऐसे में आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण कितने घंटे तक लगेगा और इस दौरान किन बातों का ख्याल रखने की जरूरत होगी.

इतने घंटे का होगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को सुबह सुबह 10 बजकर 59 मिनट से शुरू होकर दोपहर 3 बजकर 7 मिनट तक रहेगा. इस सूर्य ग्रहण की अवधि चार घंटे 8 मिनट होगी.

इन लोगों पर दिखेगा सूर्य ग्रहण का ज्यादा प्रभाव

सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठ नक्षत्र में लगने जा रहा है. ऐसे में इस ग्रहण से इस राशि और नक्षत्र के लोग काफी ज्यादा प्रभावित होंगे. इस दौरान वृश्चिक राशि के लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत होगी.

बिहार में देश का सबसे बड़ा सोने का भंडार मिला, खनन मंत्री ने संसद में दी जानकारी, खुलासे के बाद देश के सबसे गरीब राज्यों में से एक बिहार की उम्मीदें जग गई

सूर्य ग्रहण मे भूलकर भी न करें ये कार्य

इस साल सूर्य ग्रहण के साथ शनिश्चरी अमावस्या का भी संयोग बन रहा है, इस दिन लोहा, सरसों का तेल, काली उरद और काले रंग के कपड़ों को खरीद कर घर नहीं लाना चाहिए.
ग्रहण के दिन कोई भी शुभ काम न करें.
इस दिन शनि अमावस्या भी है तो काली चीजों का दान जरूर करें.

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

कोरोना को लेकर बिहार सरकार का बड़ा फैसला, लगा नाइट कर्फ्यू, यहाँ जानें क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा?

कोरोना को लेकर बिहार सरकार का बड़ा फैसला, लगा नाइट कर्फ्यू, यहाँ जानें क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा?

Night curfew in bihar: बिहार में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक हुई।...