समुद्र तट से टकराया सुपर साइक्लोन ‘यास’: 130 KM की रफ्तार से आंधी, समुद्र में उठ रही खौफनाक लहरें, बिहार के कई हिस्सों में बारिश शुरू

समुद्र तट से टकराया सुपर साइक्लोन ‘यास’: 130 KM की रफ्तार से आंधी, समुद्र में उठ रही खौफनाक लहरें, बिहार के कई हिस्सों में बारिश शुरू

सुपर साइक्लोन यास समुद्र तट से टकरा गया है. मौसम विभाग से मिल जानकारी के मुताबिक सुबह के करीब 9 बजे चक्रवाती तूफान ओडिशा के भद्रक जिले में तट से टकाराया. उसके बाद ओडिशा से लेकर बंगाल के कई जिलों में खौफनाक हालात हैं.

130 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा रफ्तार में तेज हवायें चल रही हैं. समुद्र में 12 से 15 फीट तक ऊंची लहरें उठ रही हैं. ओडिशा, बंगाल से लेकर आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है. बिहार में भी चक्रवात को लेकर हाई अलर्ट है. बिहार के कई हिस्सों में बारिश शुरू हो गयी है.

दिन के एक बजे से मैदानी इलाकों में फैलेगा तूफान

ओडिशा के स्पेशल रिलीफ कमिश्नर पीके जीना ने बताया कि साइक्लोन यास का लैंडफॉल सुबह करीब नौ बजे शुरू हुई है. इसके चार घंटे तक जारी रहने तक संभावना है. इसके बाद ये दोपहर एक बजे तक ये तूफान मैदानी इलाकों की तरफ बढ़ जाएगा. ओडिशा के अधिकारियों के मुताबिक यास का लैंडफॉल धामरा और बालासोर के बीच हो रहा है. इस चक्रवाती तूफान का केंद्र ओडिशा के बालासोर तकरीबन 50 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में केंद्रित है. दोपहर के बाद यह ओडिशा के मयूरभंज जिले में प्रवेश करेगा. इस दौरान खौफनाक रफ्तार से हवायें बह सकती है. हवा की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है.

नजर डालिये यास से हुए असर पर

– ओडिशा में साइक्लोन यास के लैंडफॉल के बाद से समुद्र में ऊंची-ऊंची खतरनाक लहरें उठ रही हैं. लहरों की ऊंचाई 12 फीट से 15 फीट तक है.

– तूफान यास के लैंडफॉल से पहले ही चांदीपुर और बालासोर में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश हो रही थी. लैंडफॉल के बाद बारिश औऱ तेज हो गयी है. ओडिशा के धमरा में भी तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है.


– तूफान से ओडिशा के चांदीपुर और अब्दुल कलाम आइलैंड पर DRDO की मिसाइल लॉन्चिंग साइट को नुकसान पहुंचने की आशंका है. लंबी दूरी की मिसाइल्स को यहीं से लॉन्च किया जाता है.

— बंगाल में चक्रवाती तूफान यास का अब खौफनाक मंजर दिखने लगा है. पूर्वी मिदनापुर में दिघा समूद्री बीच के पास काफी ऊंची लहरें उठ रही हैं. आवासीय इलाकों में भी समुद्र का पानी आ गया है. कोलकाता, हावड़ा और हुगली में भी तूफान का व्यापक असर दिख रहा है.

– बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर जिले के हल्दिया में यास से तबाही के बाद सेना, NDRF और दूसरी एजेंसियां बचाव अभियान में जुटी हुई हैं.

-ओडिशा और बंगाल के साथ ही तमिलनाडु और कर्नाटक के कई तटीय इलाकों में तेज रफ्तार से आंधी चल रही है और मूसलाधार बारिश हो रही है.

– झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले में सुबह से बारिश हो रही है. झारखंड के कई जिलों में चेतावनी जारी की गई है.

-ओडिशा में तूफान प्रभावित लोगों के लिए राहत सामग्री औऱ बचाव दल के साथ नौसेना का जहाज INS चिल्का पहुंच चुका है. नौसैनिक बचाव कार्य में जुट गये हैं.

-बंगाल के कोलकाता में सेना के 9 बचाव दलों को तैनाती के लिए तैयार रखा गया है. सेना की 17 औऱ टुकड़िया बचाव औऱ राहत कार्य के लिए तैनात हैं. उन्हें पुरुलिया, झारग्राम, बीरभूम, बर्धमान, पश्चिम मिदनापुर, हावड़ा, हुगली, नादिया, उत्तर औऱ दक्षिण 24 परगना जिले में तैनात किया गया है.

बिहार के कई जिलों में बारिश शुरू

यास तूफान के कारण बिहार के कई जिलों में बारिश शुरू हो गयी है. पटना समेत कई जिलों में बूंदाबादी हो रही है. बिहार के सभी जिलों को अलर्ट पर रखा गया है. एनडीआऱएफ औऱ एसडीआरएफ की 22 टुकडियां राहत औऱ बचाव कार्य के लिए मुस्तैद हैं. हालांकि बिहार में यास तूफान आज देर शाम प्रवेश करेगा.

आज यानि 26 मई की देर शाम यास बिहार में प्रवेश कर जायेगा. बिहार के जमुई, लखीसराय, शेखपुरा औऱ बांका जैसे जिलों में सबसे पहले यास का असर दिखाई पड़ेगा. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पटना, मुजफ्फरपुर, गया समेत बिहार के 26 जिलों में भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान 40 से 56 किलोमीटर की रफ्तार से हवायें चलेंगी. बिहार में 30 मई तक यास का असर देखा जा सकता है, जिस दौरान आंधी से लेकर भारी बारिश औऱ वज्रपात की आशंका है. बिहार में 64 से लेकर 160 मिमी तक बारिश हो सकती है.

बिहार के किन जिलों में कितना होगा असर

पटना-भारी बारिश की संभावना-27 मई की सुबह से 28 मई की सुबह तक

अररिया-भारी बारिश की संभावना-आज रात दो बजे से 28 मई की सुबह तक

अरवल-भारी बारिश की संभावना-आज रात दो बजे से 28 मई की सुबह तक

औऱंगााबाद-भारी बारिश की संभावना-आज रात दो बजे से 27 मई की रात तक

बांका-भारी बारिश की संभावना-आज रात 10 बजे से 27 मई की शाम तक

बेगूसराय-भारी बारिश की संभावना-आज मध्य रात्रि से 27 मई की रात तक

भागलपुर-भारी बारिश की संभावना-27 मई की सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक

भोजपुर-मध्यम बारिश की संभावना-27 मई की सुबह से 28 मई की सुबह 11 बजे तक

दरभंगा-भारी बारिश की संभावना-27 मई की सुबह से 28 मई की सुबह तक

मोतिहारी-मध्यम बारिश की संभावना-27 मई की सुबह 11 बजे से 28 मई की सुबह तक

गया-भारी बारिश की संभावना-आज मध्य रात्रि से 27 मई की दोपहर तक

जमुई-भारी बारिश की संभावना-आज रात 11 बजे से 27 मई की देर रात तक

जहानाबाद-भारी बारिश की संभावना-आज देर रात से 28 मई की शाम तक

कटिहार-मध्यम बारिश की संभावना-आज देर रात से 27 मई की सुबह तक

किशनगंज-मध्यम बारिश की संभावना-27 मई की सुबह से 27 मई की देर रात तक

लखीसराय-भारी बारिश की संभावना-26 मई की देर रात से 27 मई की देर रात तक

मधेपुरा-भारी बारिश की संभावना-27 मई की सुबह 2 बजे से 28 मई की सुबह 11 बजे तक

मधुबनी-भारी बारिश की संभावना-27 मई की सुबह 5 बजे से 28 मई शाम 5 बजे तक

मुंगेर-भारी बारिश की संभावना-आज देर रात से 27 मई की रात 11 बजे तक

मुजफ्फरपुर-भारी बारिश की संभावना-27 मई की सुबह 5 बजे से 28 मई 5 बजे शाम तक

नालंदा-भारी बारिश की संभावना-27 मई की सुबह से 28 मई की सुबह तक

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here