AddText 09 04 07.35.05

Mukhyamantree Kanya Utthaan Yojana 2022 : स्नातक पास छात्राओं को ₹50000 की प्रोत्साहन राशि के लिए नए पोर्टल का ट्रायल सफल, यहां जाने कब से शुरू होगा आवेदन

Mukhyamantree Kanya Utthaan Yojana 2022 : स्नातक पास छात्राओं को प्रोत्साहन राशि मिलने में अब कोई बाधा नहीं रहेगी। विश्वविद्यालयों में सर्टिफिकेट जांच में देरी के कारण राशि नहीं अटकेगी।

50-50 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि के लिए नए पोर्टल पर आवेदन नवंबर से

1 अप्रैल 2021 के बाद स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को 50-50 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दिलाने के लिए नए पोर्टल पर आवेदन नवंबर से लिए जाएंगे। शिक्षा विभाग द्वारा एनआईसी के माध्यम से तैयार कराए गए पोर्टल पर जब पाटलिपुत्र विवि की छात्राओं का रिजल्ट अपलोड कर ट्रायल लिए गए तो सफल रहे।

अन्य विश्वविद्यालयों के सर्टिफिकेट पोर्टल पर अपलोड कराने के लिए सभी विश्वविद्यालयों से संबंधित अधिकारियों और कर्मियों को एक पखवाड़े के अंदर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सर्टिफिकेट नए पोर्टल पर अपलोड होने के बाद आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू

Mukhyamantree Kanya Utthaan Yojana 2022 : इसके बाद सभी विश्वविद्यालयों के सभी संकायों से स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं के सर्टिफिकेट नए पोर्टल पर अपलोड होने के बाद आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। योजना की पूरी जानकारी Educationbihar.gov.in पर ली जा सकती है।

उच्च शिक्षा में छात्राओं की नामांकन दर बढ़ाने को प्रोत्साहन योजना

उच्च शिक्षण संस्थानों में छात्राओं का नामांकन बढ़ाने, कम उम्र में लड़कियों की शादी रोकने, महिला सशक्तीकरण और लड़कियों में आत्मविश्वास जगाने के मुख्यमंत्री कन्या प्रोत्साहन योजना लागू की गई है। योजना का असर माना जा सकता है कि छात्राओं का नामांकन दर लगातार बढ़ रहा है।

छात्राओं के खाता में डीबीटी के माध्यम से आसानी से राशि भेज दी जाएगी

20219-20 में उच्च शिक्षा में लड़कियों का जीईआर 13.1 प्रतिशत था, जो 2020-21 में 14 प्रतिशत से अधिक हो गया है। विभिन्न विश्वविद्यालयों से स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं के रिजल्ट पोर्टल पर अपलोड रहने से आवेदन करने वाली छात्राओं के रिजल्ट का मिलान पोर्टल खुद कर लेगा। गलत आवेदन तुरंत रिजेक्ट कर देगा। ऐसे में छात्राओं के खाता में डीबीटी के माध्यम से सीधे आसानी से राशि भेज दी जाएगी।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Bihar Board 12th Pass Scholarship 2022: इंटर पास छात्राओं को मिलेंगे ₹15,000 स्कॉलरशिप, अब 30 सितंबर तक यहां करें आवेदन

Scroll to Top