वैदिक गणित की पढ़ाई से बीआरए बिहार विश्वविद्यालयकी बढ़ेगी गरिमा- कुलपति

वैदिक गणित की पढ़ाई से बीआरए बिहार विश्वविद्यालयकी बढ़ेगी गरिमा- कुलपति

प्रो. कुमार गणेश के नाम पर बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में चेयर की स्थापना होगी। यही नहीं, वैदिक गणित में प्रो. गणेश के ऐतिहासिक कार्यों को जीवंत रखा जाएगा। इस उद्देश्य से पीजी गणित विभाग में वैदिक गणित की पढ़ाई शुरू होगी।

कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय की घोषणा

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय की इस घोषणा का सामाजिक संगठन ‘कदम के बिहार प्रदेश उपाध्यक्ष सह प्रवक्ता अमित प्रकाश श्रीवास्तव ने स्वागत किया। साथ ही वीसी के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि वैदिक गणित की पढ़ाई के शुरू होने पर विश्वविद्यालय की गरिमा बढ़ेगी।

बिहार के छात्रों में वैदिक गणित का अलख जगेगा

बिहार के छात्रों में वैदिक गणित का अलख जगेगा। वहीं, हिमराज राम, आलोक वर्धन, नागेन्द्र कुमार, प्रीति सिन्हा, पूनम कुमारी, शोभा देवी, अरुण सिंह, शशि रंजन, राकेश कुमार, रामाधार सिंह, मनोज कुमार, संतोष कुमार, शैलेन्द्र मोहन सिन्हा आदि ने भी इस घोषणा का स्वागत किया।

परिसर में आचार्य जेबी कृपलानी की प्रतिमा स्थापित

परिसर में आचार्य जेबी कृपलानी की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। साथ ही कुलपति ने दूरस्थ शिक्षा निदेशालय सभागार का नाम रामधारी सिंह दिनकर सभागार करने की घोषणा की। कहा कि विवि प्रदेश ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान स्थापित करे इसके लिए हर संभाव प्रयास किए जाएंगे। जरूरत है शिक्षकों, छात्र-छात्राओं और सामाजिक लोग भी इसके लिए आगे आएं।

इससे पूर्व कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत विस अध्यक्ष कुलपति, कुलसचिव, डीएसडब्ल्यू, प्राक्टर, सीसीडीसी समेत अन्य पदाधिकारियों ने पूर्व अध्यक्ष सह डिस्टेंस के प्रथम निदेशक प्रो.कुमार गणेश की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद आयोजित समारोह में गणित विभागाध्यक्ष डा.अमिता शर्मा ने स्वागत भाषण दिया।

कुमार गणेश ने 19 स्कालर्स को पीएचडी कराया

कहा कि वैदिक गणित के क्षेत्र में प्रो.गणेश के शोध कार्य छात्रों के लिए हमेशा प्रेरणास्त्रोत रहेंगे। बताया कि कुमार गणेश ने 19 स्कालर्स को पीएचडी कराया। उनके द्वारा अध्ययन किए गए पुस्तकों को स्वजनों की ओर से गणित विभाग को डोनेट कर दिया गया है।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BRABU PG 2nd Semester Exam : कल से शुरू होगी पीजी 2nd सेमेस्टर की परीक्षा, 5 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

BRABU PG 2nd Semester Exam : कल से शुरू होगी पीजी 2nd सेमेस्टर की परीक्षा, 5 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

BRABU PG 2nd SEMESTER EXAM : कल से शुरू होगी पीजी सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा। बिहार यूनिवर्सिटी की ओर से परीक्षा का शिड्यूल जारी कर...