teacher

Bihar Teacher Recruitment 2022: सातवें चरण की शिक्षक बहाली का इंतज़ार खत्म, सितंबर में शुरू होगी प्रक्रिया, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

Bihar Teacher Recruitment 2022: बिहार में शिक्षक बनने के इच्छुक बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया अगले महीने यानी सितंबर 2022 से शुरू हो जाएगी।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इसकी घोषणा की

राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि छठे चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया इस महीने के आखिर तक पूरी हो जाएगी। इसके बाद सातवें चरण की शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

Bihar Teacher Recruitment 2022: छठे चरण की प्रक्रिया खत्म होने के बाद अगला चरण शुरू

बिहार में सातवें चरण की शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया सितंबर से शुरू होगी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि छठे चरण की प्रक्रिया खत्म होने के बाद अगला चरण शुरू कर दिया जाएगा।

CTET July 2022 Notification: CTET नोटिफिकेशन का इंतजार खत्म, इस दिन आ रहा हैं CTET 2022 का नोटिफिकेशन

Bihar Teacher Recruitment 2022: शिक्षा मंत्री ने कहा कि मौजूदा चरण खत्म होने के बाद सभी जिलों से स्कूलों में रिक्त पड़े शिक्षकों के पदों की सूची मंगाई जाएगी। रिक्त पदों के आधार पर शिक्षक भर्ती की जाएगी। बता दें कि राज्य में माध्यमिक औ उच्च माध्यमिक शिक्षकों की छठे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया इसी महीने पूरी होनी है।

अगले महीने से सातवें चरण की शिक्षक बहाली शुरू होगी।

इस चरण में 37 हजार पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटे जा रहे हैं। नियुक्ति पत्र वितरित होने के बाद जितने पद खाली रहेंगे, उसकी जानकारी जुटाई जाएगी। इसके साथ ही छठे चरण की प्रक्रिया के दौरान रिक्त हुए पदों की सूचना भी इकट्ठा की जाएगी। इन सूचनाओं का आधार पर अगले महीने से सातवें चरण की शिक्षक बहाली शुरू होगी।

सेंट्रालाइज्ड हो सकती है प्रक्रिया

सातवें चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया सेंट्रलाइज्ड हो सकती है। यानी कि अभ्यर्थियों को आवेदन जमा करने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए ऑनलाइन सुविधा दी जाएगी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ओस से पूर्व में इस बारे में जानकारी दी गई थी।

शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

BPSC 67th Prelims Admit Card 2022: 67वीं BPSC प्रीलिम्स का एडमिट कार्ड बहुत जल्द जारी, यहां जाने क्या है संभावित तिथि

Scroll to Top