BRA BRABU BIHAR UNIVERSITY

BRABU : PG सत्र 2020-22 के 2nd सेमेस्टर का परीक्षा फॉर्म भरने की संभावित तिथि जारी, जाने कब से भरा जाएगा परीक्षा फॉर्म

BRABU PG 2nd Semester Exam Form 2022: बिहार यूनिवर्सिटी (BRABU) का पीजी का सत्र पूरी तरह बेपटरी है इस कारण विद्यार्थियों को परेशानी हो रही है 2 वर्ष के कोर्स को पूरा करने में 3 वर्ष से अधिक का समय लग रहा है।

बता दे कि बिहार विश्वविद्यालय की ओर से पीजी सत्र 2020-22 2nd सेमेस्टर के परीक्षा तैयारी शुरू कर दी है पीजी सत्र 2020-22 दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा कब होगी?

सत्र 2020-22 में नामांकित विद्यार्थियों का सत्र अबतक पूरा हो जाना चाहिए, लेकिन उनकी एक सेमेस्टर की परीक्षा हो सकी है । दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा के लिए सितंबर के पहले सप्ताह में फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

सत्र विलंब है तो दूसरी और पेंडिंग की समस्या

एक ओर विश्वविद्यालय का सत्र विलंब है तो दूसरी और पेंडिंग की समस्या पीछा नहीं छोड़ रही है 1st सेमेस्टर की परीक्षा जुलाई में समाप्त हुई और परिणाम आया अगस्त में इसका इसके कापियों की जांच के समय भी विश्वविद्यालय में छात्रों ने कई बार हंगामा किया ।

Bihar B.Ed. Admission 2022 : आज जारी होगी B.Ed. नामांकन की 2nd मेरिट लिस्ट, यहां कर सकेंगे चेक

CBCS के बाद छह महीने ली जानी है परीक्षा, लग रहा एक वर्ष

यूनिवर्सिटी में पीजी में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (CBCS) लागू है इसके अनुसार प्रत्येक परीक्षा और परिणाम जारी करना है। यूनिवर्सिटी के वरीय शिक्षकों के अनुसार इस व्यवस्था तभी लागू हो सकेगी।

जब 4 महीने में सिलेबस पूरा करते हुए पांचवें महीने में परीक्षा और छठे महीने में उसका परिणाम दिया जाएगा। वर्तमान में एक वर्ष से अधिक बीत जाने के बाद भी एक ही सेमेस्टर की परीक्षा हो सकी है।

परीक्षा नियंत्रक बोले- सत्र नियमित करने की दिशा में प्रयास जारी

बिहार यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय कुमार ने कहा कि सत्र नियमित करने की दिशा में लगातार प्रयास हो रहा है अगले दो महीने में दर्जनभर से अधिक परीक्षाएं करानी है इसकी तैयारी हो रही है।

BRABU TDC Part 1 Result 2021 : इस दिन आएगा स्नातक सत्र 2020-23 के पार्ट-1 का रिजल्ट, यहां जाने लेटेस्ट अपडेट

परीक्षा फॉर्म से रिजल्ट तक डिजिटलाइज्ड किया जा रहा

यूनिवर्सिटी की ओर से अब Exam Form भरने से परिणाम तक का कार्य Digitized किया जा रहा है इससे पेंडिंग की समस्या लगभग समाप्त हो गई है। जिन विद्यार्थियों का परिणाम पेंडिंग है वे कालेज के माध्यम से अपना आवेदन भेजें 2 से 3 दिन में उनका परिणाम सुधार दिया जाएगा।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top