डाक घर भर्ती 2021 : कल है आवेदन की अंतिम तिथि, नहीं होगी परीक्षा, 10वीं पास फौरन करें आवेदन

डाक घर भर्ती 2021 : कल है आवेदन की अंतिम तिथि, नहीं होगी परीक्षा, 10वीं पास फौरन करें आवेदन

India Post GDS Recruitment 2021: बिहार पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के 1940 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की कल (14 अप्रैल, 2021) अंतिम तिथि है। इच्छुक उम्मीदवार कल तक appost.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले अंतिम तिथि 26 मई थी जिसे बढ़ाकर 14 जुलाई कर दिया गया था। इन पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनेगी। अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन है, तो यह कोई मायने नहीं रखेगा। सिर्फ 10वीं के मार्क्स ही चयन का आधार बनेंगे। ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।

आयु सीमा
– न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष। आयु की गणना 27 अप्रैल 2021 से की जाएगी।
– अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता
– मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण हो। 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना जरूरी। 10वीं तक स्थानीय भाषा पढ़ी होना भी जरूरी है।
– अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की वरीयता प्राप्त नहीं होगी।

टेक्निकल योग्यता
– मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से स्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त हो।
– जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी।

वेतनमान (पद के अनुसार)
– बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये।
– जीडीएस/एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये।

यहां पढ़ें पूरा नोटिफिकेशन

India Post GDS Recruitment Bihar Postal Circle Notification 2021

चयन प्रक्रिया
– उम्मीदवारों के ऑनलाइन जमा आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर चयन किया जाएगा।
– उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी प्रकार की प्राथमिकता नहीं मिलेगी। अंतिम चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।
– यदि आवेदक ने प्राथमिकता के तौर पर पांच पदों का चुनाव किया है और मेरिट के आधार पर उसका एक से अधिक पदों के लिए चयन हो जाता है, तो उसे एक ही पद के लिए चयनित किया जाएगा।

पद पाने के लिए अन्य जरूरी शर्तें
निवास : पदों के लिए अंतिम रूप से चयनित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह जरूरी होगा कि वे चयन के एक माह के अंदर संबंधित ब्रांच पोस्ट ऑफिस वाले गांव में रहने का प्रमाण प्रस्तुत करें।

आय का स्रोत : पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों को यह प्रमाण देना होगा कि उनके पास आय का एक और स्रोत है। यानी वह अपनी आजीविका के लिए सिर्फ डाक विभाग से मिलने वाले वेतन पर निर्भर नहीं हैं। यह प्रमाण चयन के 30 दिनों के भीतर देना होगा।

ब्रांच पोस्ट ऑफिस के लिए स्थान का चयन : जीडीएस बीपीएम पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को ब्रांच पोस्ट ऑफिस के लिए निर्धारित गांव में पोस्ट ऑफिस के संचालन के लिए स्थान की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी। यह कार्य चयन के 30 दिनों के भीतर करना होगा।

इच्छुक उम्मीदवार appost.in या appost.in/gdsonline पर जाकर विस्तृत नोटिफिकेशन देख सकते हैं

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

SSC Scientific Assistant (IMD) Recruitment 2022 : SSC ने मौसम विभाग में निकाली साइंटिफिक असिस्टेंट की बंपर भर्ती, यहां से करें आवेदन

SSC Scientific Assistant (IMD) Recruitment 2022 : SSC ने मौसम विभाग में निकाली साइंटिफिक असिस्टेंट की बंपर भर्ती, यहां से करें आवेदन

SSC Scientific Assistant (IMD) Recruitment 2022 Online Form : कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मौसम विभाग में साइंटिफिक असिस्टेंट पद पर बंपर भर्ती निकाली है।...