स्नातक द्वितीय वर्ष की कंपार्टमेंटल के बाद ही विद्यार्थी दे सकेंगे फाइनल परीक्षा

स्नातक द्वितीय वर्ष की कंपार्टमेंटल के बाद ही विद्यार्थी दे सकेंगे फाइनल परीक्षा

विश्वविद्यालय के सभी सदनों ने दी स्वीकृति, इसी सत्र से लागू हुई व्यवस्था

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों
में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं अब बिना द्वितीय वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण हुए तृतीय वर्ष यानी फाइनल परीक्षा नहीं दे सकेंगे। विश्वविद्यालय ने इसी सत्र से नई व्यवस्था को लागू कर दिया है। अब द्वितीय वर्ष का परिणाम आने के बाद कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिन छात्रों के द्वितीय वर्ष में किसी पेपर में बैंक लग गया तो वे कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होंगे। साथ ही इसमें उत्तीर्ण होने के बाद फाइनल परीक्षा दे सकेंगे।

परीक्षा नियंत्रक डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि इससे पूर्व सत्र तक छात्रों को पेपर बैंक लगने के बाद शपथ पत्र के साथ तृतीय वर्ष की | परक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाता था। बताया कि इस कारण जब पार्ट थर्ड की परीक्षा परिणाम जारी होता था तो जिनका द्वितीय वर्ष उत्तीर्ण नहीं होता था उनका परिणाम पॉडिंग हो जाता था। नई व्यवस्था के लागू होने से पेडिंग रिजल्ट की समस्या काफी हद तक समाप्त हो जाएगी।

बताया गया कि तीन दशक पूर्व विवि में यह प्रणाली थी, लेकिन जब परीक्षाओं का दबाव बढ़ा तो इसे राक दिया गया था। अब फिर से इस लागू कर दिया गया है। बता दें कि कंपार्टमेंटल परीक्षा के आयोजन को सिडिकेट, परीक्षा बोर्ड और सौनेट से मंजूरी मिली हुई है। वदि इस महीने पार्ट टू का परिणाम जारी हो जाता है तो अगले महीने कंपाट्टमेंटल की परीक्षा संभावित है।

Rn college Telegram group – Click here

Rn college Facebook group – Click here

Bihar University info – Click here

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU BIHAR UNIVERSITY: बिहार यूनिवर्सिटी में छात्र अब अपने सर्टिफिकेट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। बिहार विवि प्रशासन इस पर विचार कर रहा है। यूनिवर्सिटी...