BRA BRABU BIHAR UNIVERSITY

BRABU : बड़ी खबर! अब परीक्षा खत्म होने के 30 दिनों के अंदर छात्रों को मिलेगा रिजल्ट, इस परीक्षा से होगी शुरुआत, यहां जाने पूरी डिटेल्स

BRABU: बिहार यूनिवर्सिटी (BRABU) लेट परीक्षा और परिणाम के लिए पिछले कुछ सालों से बदनाम रहा है। लेकिन, अब शीघ्र ही विश्वविद्यालय को इस दाग से छुटकारा मिलेगा।

शुरुआत 17 अगस्त से होनेवाली पीजी थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा से होगी

इसकी शुरुआत 17 अगस्त से होनेवाली पीजी थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा से होगी। परीक्षा विभाग ने जल्द परिणाम देने के लिए कई तरह के बदलाव किए हैं। इसके तहत कम्प्यूटराइज्ड टैबुलेशन के साथ ही अब कॉपियों की जांच प्रक्रिया को भी सरल किया जाएगा।

जिस दिन जिस पेपर की परीक्षा होगी, उसी रात कम्प्यूटराइज्ड कोडिंग

जिस दिन जिस पेपर की परीक्षा होगी, उसी रात कम्प्यूटराइज्ड कोडिंग कर कॉपी एक्जामिनर के पास भेज दी जाएगी। ऐसा होने से पूरी परीक्षा खत्म होने तक ही 70 प्रतिशत कॉपियों की जांच हो जाएगी। परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय कुमार ने कहा कि परीक्षा के दौरान उत्तर पुस्तिकाएं बिना वजह पड़ी रहती हैं।

BRABU: PG सत्र 2020-22 के 1st सेमेस्टर का रिजल्ट जारी, 3500 छात्र हुए पास, रिजल्ट में कई तरह की गड़बड़ी, यहां जाने परीक्षा नियंत्रक ने क्या कहा

प्रैक्टिकल के अंकों को विभागों से प्राप्त करने के लिए भी एक फॉर्मेट भेजा जाएगा

इस कारण भी रिजल्ट में विलंब होता है। उन्होंने कहा कि अब प्रैक्टिकल के अंकों को विभागों से प्राप्त करने के लिए भी एक फॉर्मेट भेजा जाएगा। इसमें छात्र का नाम, रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, कुल प्राप्तांक आदि दर्ज रहेंगे। जिस पोर्टल से आवेदन लिया जाता है, उसी पर विभाग इसे भेज देंगे।

अब सॉफ्टवेयर ऐसा बनाया गया है जिससे अंक भेजने पर सीधे यह रिजल्ट तैयार करने की जगह आएगा। फॉर्मेट में प्राप्तांक रहने से कुल अंक प्राप्तांक से अधिक नहीं होगा।

पीजी थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा से यह प्रयास किया जाएगा

कई बार कुल प्राप्तांक से अधिक अंक मिल जाते हैं। इससे यूनिवर्सिटी की किरकिरी होती है। रिजल्ट भी पेंडिंग होता है। पीजी थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा से यह प्रयास किया जाएगा कि 30 दिनों के अंदर रिजल्ट आ जाए।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

BRABU UG Admission 2022 : स्नातक में एडमिशन के लिए तय हुई एक समान फीस, देखें किस संकाय के लिए देनी होगी कितनी फीस, यहां जाने डिटेल्स

Scroll to Top