Bihar Board Exam 2023

Bihar Board Exam 2023: बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक परीक्षा 2023 को लेकर बोर्ड का नया ऐलान, जाने क्या है नया ऐलान

Bihar Board Exam 2023: बिहार बोर्ड BSEB ने मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2023 लेकर बोर्ड ने एक बार फिर नया ऐलान कर दिया है। जिसकी पूरी जानकारी हम आप को इस आर्टिकल में देगे।

बिहार बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा कार्यालय को पत्र जारी कर दिया

इस बार बिहार बोर्ड यानि BSEB मैट्रिक एवं इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 में किसी भी परीक्षा केंद्र पर प्राथमिक स्कूल के शिक्षक अथवा प्रधानाचार्य को केंद्र अधीक्षक नहीं बनाया जाएगा। इसको लेकर बिहार बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा कार्यालय को पत्र जारी कर दिया है।

हर परीक्षा केंद्र पर केवल माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल के प्राचार्य ही केंद्राधीक्षक होंगे। बिहार बोर्ड की मानें तो कई जिलों द्वारा पूर्व में देखा गया है कि केंद्राधीक्षक के रूप में प्राथमिक स्कूल के प्राचार्य या शिक्षक को लगा दिया जाता था।

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप zeebihar.com पर पढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे Update कर रहे हैं। आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ zeebihar.com पर।

केंद्राधीक्षक की नियुक्ति में वरीयता को ध्यान रखा जाए

डीईओ कार्यालय को पहले ही इसकी जानकारी दी गयी है। इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में केंद्राधीक्षक की नियुक्ति में वरीयता को ध्यान में रखने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें BSEB Dummy Admit Card 2023 : इंटर-मैट्रिक परीक्षा 2023 के लिए छात्र खुद से कर सकते डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड, यहां से करें डाउनलोड

वरीयता का ख्याल नहीं रखा जाता है तो हाईकोर्ट की अवहेलना होगी।

ज्ञात हो कि बोर्ड द्वारा पटना हाई कोर्ट का हवाला देते कहा गया है कि अगर केंद्राधीक्षक रखने में वरीयता का ख्याल नहीं रखा जाता है तो हाईकोर्ट की अवहेलना होगी।

ऐसे जिला पर कार्रवाई की जाएगी। बोर्ड की मानें तो इंटर और मैट्रिक परीक्षा में वीक्षक के रूप में हमेशा माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों को ही लगाया जाता है।

बोर्ड ने पहले ही सभी डीईओ को निर्देश दिया

लेकिन कई जिलों द्वारा प्राचार्य की कमी होने पर प्राथमिक स्कूल के प्राचार्य को केंद्राधीक्षक नियुक्त कर दिया जाता था। इसकी जानकारी बोर्ड को बाद में मिलती थी, लेकिन इस बार बोर्ड ने पहले ही सभी डीईओ को निर्देश दिया है कि केंद्राधीक्षक केवल माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल के प्राचार्य ही बनेंगे।

हमने आपको पूरी न्यू अपडेट के बारे मे बताया ताकि आप इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें। अन्त, आर्टिकल के अन्त में, हमें उम्मीद है कि आप सभी को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top