BRABU

BRABU: बिहार यूनिवर्सिटी में बदलेगा मूल्यांकन का तरीका, परीक्षा का नाम बदला, UGC ने कुलपति को दिया निर्देश यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी समेत सभी युनिवर्सिटी में परीक्षा में मूल्यांकन का तरीका जल्द ही बदलेगा। UGC ने इसको लेकर बिहार यूनिवर्सिटी के कुलपति को निर्देश जारी किया है। इसे नये सत्र से लागू करने के लिए यूनिवर्सिटी को पत्र भी भेजा है।

परीक्षा और उसके परिणाम के फोबिया से बचाने के लिए यह प्रयास

UGC का कहना है कि नई शिक्षा नीति के तहत छात्र एवं छात्राओं को परीक्षा और उसके परिणाम के फोबिया से बचाने के लिए यह प्रयास किया जा रहा है। छात्रों को अब दैनिक, साप्ताहिक, त्रैमासिक और साल के अंत में एक परीक्षा देनी होगी।

साल के अंत में होने वाली परीक्षा का नाम यूजीसी ने Long Test रखा है। जिसको लेकर यूजीसी ने सख्त निर्देश दिया है। यूजीसी का कहना है कि मूल्यांकन के इस नए तरीके से छात्रों पर परीक्षा का दबाव कम पड़ेगा और वे लगातार अपने Syllabus और अपनी पढ़ी से जुड़े रहेंगे।

डीएसडब्ल्यू प्रो. अभय कुमार सिंह ने कहा

बिहार यूनिवर्सिटी के डीएसडब्ल्यू प्रो.अभय कुमार सिंह ने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत इस पहल से छात्र हित में कई बदलाव हो रहे हैं। मूल्यांकन के इस नये फॉर्मूले से छात्रों को काफी फायदा होगा। छात्र साल भर मेहनत करेंगे और उन पर एक ही बार परीक्षा का भार नहीं पड़ेगा।

कॉलेज की कक्षाओं में परीक्षा देने से छात्रों की उपस्थिति भी कक्षा में बढ़ेगी। UGC के निर्देश के आलोक में बिहार यूनिवर्सिटी में भी इस नये नियम को लागू किया जायेगा।

BRABU : अगले दो माह में होगी 19 परीक्षाएं, छुट्टी में भी बनाया जा रहा परीक्षा शेड्यूल, यहां जाने कौन-कौन सी होंगी परीक्षाएं

कॉलेजों को प्रैक्टिकल परीक्षा लेने पर ज्यादा जोर

यूजीसी ने कहा है कि प्रैक्टिकल परीक्षा लेने पर यूनिवर्सिटी ज्यादा जोर दें। लिखित के साथ मौखिक परीक्षाएं भी ली जाएं। छात्रों को Problem Based Assignment दिये जाएं। यूनिवर्सिटी परीक्षा में छात्रों के Self Assessment पर काम करें। परीक्षा में सेमिनार व प्रेजेंटेशन के नंबरों को भी जोड़ने का निर्देश यूजीसी ने दिया है।

परीक्षा में अपनाया जायेगा ग्रेडिंग सिस्टम

परीक्षा में नंबर की जगह ग्रेडिंग सिस्टम अपनाया जायेगा। यूजीसी ने कहा है कि स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं में सीजीपीए के तहत मूल्यांकन किया जायेगा। इससे छात्रों को फेल होने का डर नहीं रहेगा। छात्रों को प्रदर्शन के आधार पर ग्रेड दिया जायेगा। जिससे छात्रों को काफी फायदा होगा।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top