स्नातक पार्ट-वन की परीक्षा को लेकर लिए गए कई फैसले छह सीरीज में परीक्षा के प्रश्नपत्र ,तैयार होगा क्वेश्चन बैंक

स्नातक पार्ट-वन की परीक्षा को लेकर लिए गए कई फैसले छह सीरीज में परीक्षा के प्रश्नपत्र ,तैयार होगा क्वेश्चन बैंक

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक पार्ट-वन की परीक्षा में छात्रों के लिए छह सीरीज में प्रश्नपत्र तैयार होगा। परीक्षा में पारदर्शिता बरतने को लेकर ऐसा किया जा रहा है। सभी सीरिज के प्रश्नपत्रों सालों के नंबरिंग अलग होंगे।

परीक्षा केन्द्रों पर छात्रों को इस तरह बैठाया जाएगा कि एक छात्र को जिस सीरीज का प्रश्नपत्र मिलेगा, उसके सातवें छात्र को फिर इसी सीरीज का प्रश्नपत्र दिया जाए। यह ग्रुपए से लेकर एफ तक होगा। शनिवार को विधि में परीक्षा की तैयारी को लेकर कुलपति प्रो. हनुमान प्रस प्रसाद पाण्डेय ने एकेडमिक काउंसिल की बैठक की।

इसमें काउंसिल के सदस्य के तौर पर शामिल हुए पीजी विभागाध्यक्ष व कॉलेजों के प्राचार्यों को परीक्षा की तैयारी के बारे में जानकारी दी गई। स्नातक पार्ट अन की परीक्षा वालों के आधार पर ओएमआर शीट पर ली जानी है। दो घंटे की परीक्षा होगी।

के कारण देर हो रही परीक्षा को पटरी पर लाने के लिए सदस्यों से कोरोना सुझाव लिए गए। तय हुआ कि सरकार की ओर से परीक्षा के लिए आदेश जारी होते ही इसका आयोजन होगा। बैठक रु में यह बात आयी कि ऑब्जेक्टिव के आधार पर यह परीक्षा प्रयोग के तौर परली जा रहा है। मल्टीपल च्वाइस वाले सवाल होगे उत्तर देने के लिए छात्रों के पास चार ऑप्शन दिये जाएंगे परीक्षा में सौ सवाल पूछे जाएंगे।

2 घंटे का समय पार्ट वन की परीक्षा के लिए किया गया है निर्धारित

4 ऑप्शन दिए जाएंगे छात्रों को प्रश्नों के उत्तर देने के लिए

50 का जवाब देना होगा। परीक्षा खत्म होने के तीन दिन बाद रिजल्ट जारी करने की बात कही गई। परीक्षा के दौरान केन्द्रों पर ऑब्जर्बर की तैनाती रहेगी। साथ ही विधि की ओर से फ्लाइंग स्क्वी बनाए जाएंगे।

बैठक में प्रतिकुलपति प्रो. रवीन्द्र कुमार सहित तमाम सदस्य तीन सौ सवालों का पैर्टन होगा तैयार: से पहले छात्रों को तीन सी प्रश्नों परीक्षा का क्वेश्वर बैंक तैयार होगा। यह परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों का पेटेन होगा। सभी पोजी विभागों को दो-दो क्वेश्चन बैंक तैयार करना है। एक ऑनर्स व एक सब्सिडियरी के लिए। इस दौरान यह ध्यान रखना है कि सभी चैप्टर से प्रश्न हो । इसे छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा।

तैयारी पर चर्चा

• ए से एक ग्रुप का होगा प्रश्नपत्रों का सीरीज, प्रश्नों की नंबरिंग अलग होगी

• परीक्षा ऑब्जेक्टिव सवालों के आधार पर ओएमआर शीट पर ली जाएगी

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BRABU TDC Part 2 Practical Exam: आज से 26 केंद्रों पर शुरू होगी स्नातक सत्र 2019-22 के पार्ट-2 की प्रैक्टिकल परीक्षा

BRABU TDC Part 2 Practical Exam: आज से 26 केंद्रों पर शुरू होगी स्नातक सत्र 2019-22 के पार्ट-2 की प्रैक्टिकल परीक्षा

BRABU TDC Part 2 Practical Exam: बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक पार्ट-2 सत्र 2019-22 की प्रैक्टिकल परीक्षा मंगलवार से 26 केंद्रों पर शुरू होगी। परीक्षा के...