IMG 20220501 221442

Bihar CET-B.Ed. 2022 : B.Ed संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि समाप्त, यहाँ से करें फॉर्म में सुधार, यहाँ जाने सभी डिटेल्स

Bihar CET-B.Ed. 2022 : राज्य के 14 यूनिवर्सिटी मे 343 कालेजों में नामांकन के लिए निर्धारित करीब 37 हजार सीटों के लिए 1.50 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। ऐसे में प्रत्येक सीट के लिए पांच-पांच विद्यार्थी दावेदारी कर रहे हैं। केंद्र ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की ओर से बीएड के लिए आवेदन की प्रक्रिया कराई गई है।

1.50 लाख विद्यार्थियों ने फार्म भरकर उसका फीस भुगतान कर दिया

शनिवार को विलंब शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तिथि थी। इस दिन तक 1.84 लाख विद्यार्थियों ने वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन किया इसमें से 1.50 लाख विद्यार्थियों ने फार्म भरकर उसका फीस भुगतान कर दिया। वहीं 26 हजार विद्यार्थियों का फार्म अधूरा रह गया। 8569 विद्यार्थियों का फार्म भरा गया, लेकिन भुगतान नहीं करने के कारण उन्हें अलग किया गया।

23 जून को प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा

बीएड के राज्य नोडल पदाधिकारी डा. अशोक मेहता ने कहा कि 22 से 24 मई तक विद्यार्थियों को एडिट का विकल्प दिया जाएगा।जिन विद्यार्थियों के आवेदन में कोई गड़बड़ी रह गई हो वे अपने आवेदन में सुधार कर सकेंगे। इसके बाद नौ जून को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। साथ ही 23 जून को प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

BRABU : सत्र को नियमित करने के लिए गर्मी की छुट्टी में भी होगी परीक्षाएं और लगेगी कक्षाएं, यहाँ देखें कौन-कौन सी परीक्षाएं हैं लंबित

सूबे में सबसे अधिक कालेज बिहार विश्वविद्यालय में

सूबे में सबसे अधिक कालेज बिहार विश्वविद्यालय में बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में सूबे में सर्वाधिक बीएड कालेज हैं। यहां 59 कालेजों में बीएड की पढ़ाई होती है। वहीं इसके बाद पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में 58, मगध वि. में 48, आर्यभट्ट ज्ञान वि. में 33, लनामवि में 33, मौलाना मजरूल हक वि. में 31, वीकेएसयू आरा में 20, टीएमयू भागलपुर में 15, जेपीयू छपरा में 14, बीएनएमयू मधेपुरा में 13, पूर्णिया वि. में 10, मुंगेर वि. में 5, पटना वि. में 3 व केएसडीएसयू दरभंगा में एक कालेज में बीएड की पढ़ाई होती है। 14 विश्वविद्यालयों को मिलाकर कुल 343 कालेजों में बीएड कोर्स संचालित हैं।

नहीं सुधरा पेंडिंग परिणाम, आवेदन से वंचित रह गए विश्वविद्यालय के सैकड़ों विद्यार्थी

विश्वविद्यालय की ओर से 21 दिन पहले स्नातक तृतीय वर्ष का परिणाम जारी कर दिया गया, लेकिन पेंडिंग परिणाम नहीं सुधारा जा सका। इस कारण सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थी बीएड में दाखिले के लिए आवेदन करने से वंचित रह गए। बीएड के लिए आवेदन करते समय स्नातक तृतीय वर्ष के अंकपत्र का सीरियल नंबर मांगा जा रहा था।

परीक्षा नियंत्रक डा. संजय कुमार ने कहा

पेंडिंग परिणाम के कारण अंकपत्र पर यह नहीं दिख रहा था। शनिवार को भी पेंडिंग परिणाम में सुधार कराने को लेकर विद्यार्थियों की भीड़ लगी थी। उनका कहना था कि कालेज में आवेदन देने के 15 दिन बाद भी परिणाम नहीं सुधरा।

इस कारण बीएड में नामांकन का सपना इस वर्ष भी पूरा नहीं हो सका। इधर, परीक्षा नियंत्रक डा. संजय कुमार ने कहा कि जिन विद्यार्थियों ने कालेज के माध्यम से जिन विद्यार्थियों ने आवेदन दिया। उनका परिणाम सुधार दिया गया है। प्रथम व द्वितीय वर्ष का अंक नहीं मिलने के कारण कुछ विद्यार्थियों का परिणाम पेंडिंग है। उसे भी सुधारा जा रहा है।

Bihar CET-B.Ed. 2022 Edit Application Form
Link – Click Here

Bihar CET-B.Ed. 2022 एडमिशन, परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करें

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top