Part 3rd का पेंडिंग रिजल्ट सुधारने का तरीका जाने कैसे क्लियर होगा रिजल्ट

Part 3rd का पेंडिंग रिजल्ट सुधारने का तरीका जाने कैसे क्लियर होगा रिजल्ट

बिहार विश्वविद्यालय ने स्नातक पार्ट 3 के सत्र 2017-20 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। परीक्षा परिणाम विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। विश्वविद्यालय ने आज 13 मार्च को सत्र 2017-20 के पार्ट थ्री का रिजल्ट जारी कर दिया था। बिहार यूनिवर्सिटी के अभ्यर्थी विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

अगर पार्ट 3 के रिजल्ट में पार्ट वन या पार्ट टू का मार्क्स मिसिंग हैं, तो क्या करें?

बिहार यूनिवर्सिटी के पार्ट थ्री का रिजल्ट में किसी पार्ट का यानि पार्ट वन का या पार्ट टू का मार्क्स नहीं जुड़ा है और इस कारण आपका रिजल्ट पेंडिंग है। तो आपको अपने कॉलेज में अपने आवेदन के साथ पार्ट वन या पार्ट टू ( जिसका मार्क्स नहीं चढ़ा है) का मार्कशीट का फोटोकॉपी जमा कर देना है।

जब छात्र और छात्राएं पेंडिंग रिजल्ट से सम्बंधित अपना आवेदन कॉलेज के प्राचार्य के पास जमा करेंगे तो उसके बाद कॉलेज के प्राचार्य उन सभी आवेदनों को अग्रसारित करके अपने माध्यम से विश्वविद्यालय भेजेंगा। जिसके बाद छात्र और छात्राओं के रिजल्ट में सुधार हो जाएगा।

अगर पार्ट 3 के रिजल्ट में नाम या रजिस्ट्रेशन नंबर गलत है, तो क्या करें ?

पार्ट थ्री के रिजल्ट में नाम या रजिस्ट्रेशन नंबर गलत है। यानि आपके नाम में कोई भी गलती है या रजिस्ट्रेशन नंबर गलत होने के कारण आपका रिजल्ट पेंडिंग है। तो आपको अपने कॉलेज में अपने आवेदन के साथ रजिस्ट्रेशन का फोटोकॉपी जमा कर देना है।

जब छात्र और छात्राएं पेंडिंग रिजल्ट से सम्बंधित अपना आवेदन कॉलेज के प्राचार्य के पास जमा करेंगे तो उसके बाद कॉलेज के प्राचार्य उन सभी आवेदनों को अग्रसारित करके अपने माध्यम से विश्वविद्यालय भेजेंगा । जिसके बाद नाम या रजिस्ट्रेशन नंबर सही हो जाएगा और रिजल्ट मे भी सुधर हों जाएगा।

Bihar University info

15 दिनों बाद पार्ट 3 के पेंडिंग रिजल्ट में सुधार के लिए देना होगा शुल्क

पार्ट 3 के पेंडिंग रिजल्ट पर परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि अगर किसी भी छात्र का रिजल्ट पेंडिंग होता है तो पेंडिंग रिजल्ट में सुधार के लिए 15 दिनों के अंदर कॉलेज में आवेदन जमा करना होगा। 15 दिनों के बाद अगर कोई विद्यार्थी पेंडिंग रिजल्ट के लिए आवेदन करेगा तो उसे आवेदन शुल्क देना होगा। 15 दिनों तक ऑनलाइन आवेदन नहीं करने पर 16वें दिन से 90 दिनों के बीच अपने कॉलेज में ऑफलाइन मोड में आवेदन जमा करना होगा। जिसके लिए उन्हें 100 रुपया का चालान जमा करना होगा।

91वें दिन से 180 दिनों के बीच अगर छात्र पेंडिंग रिजल्ट क्लियर करने का आवेदन करते हैं तो उन्हें 200 रुपया का चालान जमा करना होगा। कॉलेज आवेदन विश्वविद्यालय को भेजेंगे और 6 महीने यानि 180 दिनों के बाद के बाद पेंडिंग रिजल्ट के सुधार के लिए आवेदन नहीं लिया जायेगा। सारे रिजल्ट यूनिवर्सिटी से है सुधार होगे ।

बिहार यूनिवर्सिटी परीक्षा नियंत्रक की महत्वपूर्ण सूचना

परीक्षा नियंत्रक ने साफ़ शब्दों में कहा कि सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को निर्देश दिया गया है कि किसी भी हाल में छात्र या छात्रा को पेंडिग रिजल्ट क्लियर करवाने के लिए विश्वविद्यालय नहीं भेजना है। उनका आवेदन कॉलेज में हीं जमा होगा। ताकी छात्रों को परेशानी का सामना ना करना परे।

Rn college Telegram group – Click here

Rn college Facebook group – Click here

Bihar University info – Click here

BRABU : आज जारी होगा स्नातक सत्र 2021-24 के पार्ट- 1 परीक्षा का शेड्यूल, 18 अक्टूबर से शुरू होगी परीक्षा, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

BRABU : आज जारी होगा स्नातक सत्र 2021-24 के पार्ट- 1 परीक्षा का शेड्यूल, 18 अक्टूबर से शुरू होगी परीक्षा, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

BRABU TDC Part 1 Exam 2022 Schedule: कोरोना काल में पिछड़ा बिहार यूनिवर्सिटी का सेशन अब समय पर आने लगा है। स्नातक पार्ट वन 2022...