इंटर परीक्षा : BSEB ने जारी की गाइडलाइन प्रवेशपत्र पर फोटो गलत तो भी नहीं छूटेगी परीक्षा

इंटर परीक्षा : BSEB ने जारी की गाइडलाइन प्रवेशपत्र पर फोटो गलत तो भी नहीं छूटेगी परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी की है। बड़ी संख्या में एडमिट कार्ड में गलत फोटो अपलोड होने को लेकर समिति ने विशेष व्यवस्था की है। प्रावधान किया गया है कि यदि परीक्षार्थी की तस्वीर एडमिट कार्ड पर गलत लोड हो गई हो तो भी उन्हें परीक्षा में शामिल होने से वंचित नहीं किया जाएगा।

इसके लिए वैकल्पिक छह दस्तावेजों में से किसी एक से फोटो व चेहरे का मिलान करते हुए परीक्षा की अनुमति दे दी जाएगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा नियंत्रक ने इसके लिए आदेश जारी किया है।

वैकल्पिक दस्तावेज को भी कर दिया गया है मान्य

परीक्षा नियंत्रक ने कहा है कि जिस अभ्यर्थी की तस्वीर एडमिट कार्ड की तस्वीर से मेल न खाये, उनके छह में से किसी एक दस्तावेज के फोटो व चेहरे के मिलाने के बाद परीक्षा की अनुमति दे दी जाए। इन छह दस्तावेजों में आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फोटोयुक्त बैंक पासबुक शामिल हैं।

बिहार यूनिवर्सिटी के पार्ट वन सत्र 2019-22 मे गलत एडमिट कार्ड पर दे दी परीक्षा,फंसा रिजल्ट, यहाँ जाने पूरा मामला


छह दस्तावेज में किसी एक में फोटो से हो सकेगा मिलान

उल्लेखनीय है कि पिछली परीक्षाओ में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी इसलिए शामिल नहीं हो पाये कि या तो एडमिट कार्ड पर उनकी तस्वीर साफ नहीं थी या एडमिट कार्ड पर किसी दूसरे की तस्वीर अपलोड हो गई थी। समस्या को देखते हुए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अभ्यर्थियों को वैकलपिक दस्तावेज प्रस्तुत करने की अनुमति देकर बड़ी राहत दी है।

एग्जाम एप से समिति करेगी निगरानी

हालांकि केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि वैकल्पिक दस्तावेज के आधार पर परीक्षा की अनुमति देने के बाद एग्जाम एप के माध्यम से इसकी जानकारी दस्तावेज समेत समिति को तुरंत दी जाए। इंटर की यह परीक्षा एक फरवरी से 14 फरवरी तक चलेगी। इस दौरान एग्जाम एप के इस्तेमाल के लिए समिति ने कर्मियों को प्रशिक्षित करने का भी आदेश दिया है।

परीक्षा समिति केंद्राधीक्षक व शिक्षा अधिकारियों को अपना निर्देश

इंटर सहित आगामी परीक्षाओं की निगरानाी के लिए एग्जाम एप तैयार किया है। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्र के कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। केंद्रों के कंप्यूटर संचालक व एक शिक्षक को इस एप के संचालन की ट्रेनिंग दी जाएगी। केंद्राधीक्षक परीक्षा के संबंध में अपनी सारी रिपोर्ट अब इस एप के माध्यम से ही भेजेंगे। इसी माध्यम से परीक्षा समिति केंद्राधीक्षक व शिक्षा अधिकारियों को अपना निर्देश भी भेजेगी। समिति ने कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए तिथि भी निर्धारित कर दी है व सभी केंद्रों से कर्मियों की सूची मांगी है।

पीजी प्रमोटेड छात्र दोबारा फेल होने पर नहीं दे सकेंगे फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा, ग्रेस देकर प्रमोट को पास करने की उठी मांग

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

बिहार बोर्ड ने जारी किया इंटर परीक्षा 2022 का एडमिट कार्ड, ऐसा करने पर नहीं होगा मान्य, बोर्ड ने रखी परीक्षा के लिए शर्त छात्रों को मानना अनिवार्य

बिहार बोर्ड ने जारी किया इंटर परीक्षा 2022 का एडमिट कार्ड, ऐसा करने पर नहीं होगा मान्य, बोर्ड ने रखी परीक्षा के लिए शर्त छात्रों को मानना अनिवार्य

Bihar Board 12th Admit Card 2022 : बिहार बोर्ड समेत सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के मैट्रिक इंटर के करीब पौने दो लाख परीक्षार्थियों का 25 जनवरी...