इंटर (12th) पास छात्रों को स्नातक में नामांकन के लिए अब तीन कॉलेज ही विकल्प जाने और क्या-क्या करना होगा

इंटर (12th) पास छात्रों को स्नातक में नामांकन के लिए अब तीन कॉलेज ही विकल्प जाने और क्या-क्या करना होगा

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन के समय इस बार तीनकॉलेजों का विकल्प छात्रों को देना होगा।पिछली बार विवि की ओर से पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन के दौरान पांच कॉलेजों का विकल्प देने का मौका था। अथ ऊपर से तीन कॉलेजों का विकल्प छात्र देंगे। आवेदन करने के लिए इस बार छात्रों को 16 दिन समय दिया जा रहा है। 15 अप्रैल से बीआरएबीयू के पोर्टल खुल जाएंगे।

डीएसडब्ल्यू डॉ. अभय कुमार सिंह ने शनिवार को कहा कि 15 अप्रैल से 30 अप्रैल तक सत्र 2021-24 में एडमिशन के लिए पोर्टल खोला जा रहा है। इसके लिए नोटिस जारी कर दी गई है। इस बार पिछली बार की तुलना में 27 हजार से अधिक सीटों पर नामांकन होना है। एक लाख 42 हजार सीटें हैं। जबकि कॉलेजों की संख्या 86 होगी। डीएसडब्ल्यू ने बताया कि इस बार छात्र एडमिशन के लिए प्राथमिकता के अनुसार अपने मनपसंद तीन कॉलेजों का विकल्प देंगे। छात्रों का नामांकन मेरिटलिस्ट के आधार पर होगा।

इंटर में आये अंकों को आधार मानते हुए नामांकन लिया जाएगा। कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार के दिशा- निर्देश के आधार पर मई में मेरिटलिस्ट जारी की जा सकती है। सभी कॉलेजों की लिस्ट विवि की ओर से ही जारी की जाएगी। छात्रों को मोबाइल पर भी मैसेज भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा कि छात्र फॉर्म भरते समय पूरी तरह सावधान रहें साइबर कैफे से भी फॉर्म भरते समय आश्वस्त हो लें जिस विषय और जिस कॉलेज में नामांकन लेना है उसी का विकल्प दें इस बार विवि का प्रयास होगा कि जिस जिले के छात्र होंगे उसी जिले के कॉलेज के लिए उनकी मेरिटलिस्ट जारी की जाये इसके अलावा सीटें खाली रहने की स्थिति में तीन बार मेरिटलिस्ट जारी की जाएगी।

बता दें कि पिछली बार एक लाख 48 हजार छात्रों ने ऑनलाइन अप्लाई किया था लेकिन एक लाख छह हजार के आसपास छात्रों ने नामांकन कराया।

बिहार यूनिवर्सिटी

• सत्र 2021-24 में एडमिशन के लिए 15 से 30 अप्रैल तक खुलेगा पोर्टल

• मेरिटलिस्ट में संबंधित जिलों के कॉलेजों में मिलेगी प्राथमिकता

01 लाख 42 हजार सीटें है विधि से जुड़े 86 विभिन्न कॉलेजों में

Rn college Telegram group – Click here

Rn college Facebook group – Click here

Bihar University info – Click here

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU BIHAR UNIVERSITY: बिहार यूनिवर्सिटी में छात्र अब अपने सर्टिफिकेट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। बिहार विवि प्रशासन इस पर विचार कर रहा है। यूनिवर्सिटी...