स्नातक पार्ट 3 के छात्र सही से नहीं भर पाते OMR शीट इसी कारण होता है रिजल्ट पेंडिंग

स्नातक पार्ट 3 के छात्र सही से नहीं भर पाते OMR शीट इसी कारण होता है रिजल्ट पेंडिंग

बिहार विवि 2017-20 सत्र के पेंडिंग रिजल्ट की समीक्षा में सामने आया मामला

स्नातक की डिग्री विवि की पहली बड़ी उपाधि मानी जाती है, लेकिन स्नातक फाइनल ईयर के छात्रों की स्थिति यह है कि वे सही से ओएमआर शीट नहीं भर पाते। एक-दो नहीं, बल्कि बिहार विवि के 700 से अधिक छात्र-छात्राओं के रिजल्ट इसके कारण पेंडिंग हैं। पिछले दिनों जारी 2017-20 के स्नातक फाइनल ईयर के रिजल्ट में यह मामला सामने आया है। परीक्षा विभाग के अनुसार, फाइनल ईयर में 70 हजार छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी।

इनमें विभिन्न कारणों से कुल 3 प्रतिशत रिजल्ट पेंडिंग है। इनमें एक प्रतिशत से अधिक छात्रों का रिजल्ट सिर्फ इस वजह से पेंडिंग है. क्योंकि इन छात्रों ने ओएमआर शीट नहीं भरी। ओएमआर शीट स्कैन नहीं होने से कंप्यूटर में इनके अंक नहीं चढ़े। परीक्षा विभाग अब मामले को कुलपति के पास ले जाने की तैयारी है। दरअसल, परीक्षा से पहले विभाग ने केंद्राधीक्षकों को पत्र जारी कर ओएमआर शीट भरने के तरीके से लेकर छात्रों की कॉपियों को अच्छे चेक कराने का निर्देश दिया था। फिर भी इसके वीक्षकों ने भी बिना कॉपी देखे ही हस्ताक्षर कर दिए।

Bihar university OMR

पेंडिंग रिजल्ट पर पिछले दिनों हंगामे के चलते परीक्षा विभाग कर रहा मॉनिटरिंग

पेंडिंग रिजल्ट से छात्रों को होने वाली परेशानी को लेकर पिछले माह विवि में सीनेट-सिंडिकेट तक में हंगामा हुआ था। कुलपति के आदेश पर परीक्षा विभाग इसकी लगातार मॉनिटरिंग कर रहा है। परीक्षा नियंत्रक ने कहा, इसी वजह से रिजल्ट आने के साथ ही पेंडिंग के कारणों को चिह्नित किया जा रहा है।

कॉलेजों ने नहीं भेजा रिजल्ट सुधार का आवेदन पीज़ी में दाखिले के लिए नहीं हो रहा है अप्लाई

बिहार विश्वविद्यालय के निर्देश के बाबजूद कॉलेज पेंडिंग रिजल्ट में सुधार के लिए आवेदन नहीं भेज रहे हैं। इसके कारण काफी संख्या में छात्र-छात्राएं पीजी में दाखिले के लिए अप्लाई नहीं कर पा रहे हैं। तकरीबन 3 हजार छात्र- छात्राओं का रिजल्ट फंसा हुआ है। विवि ने इसमें सुधार के लिए प्राचार्यों को एक साथ आवेदन परीक्षा विभाग में जमा कराने का निर्देश दिया था।

इसके लिए 15 दिनों का समय दिया गया था। इसके बाद आवेदन आने पर 100 रुपए शुल्क लगेंगे। लेकिन, अधिकतर कॉलेजों ने इस दिशा में कार्रवाई नहीं की। छात्रों का कहना है कि विवि जाने पर कॉलेज जाने के लिए कहा जाता है। कॉलेज विवि को आवेदन नहीं भेज रहा है। सुधार नहीं होने के कारण वे दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल ही है।

Rn college Telegram group – Click here

Rn college Facebook group – Click here

Bihar University info – Click here

BRABU UG PG Admission: स्नातक और पीजी में खाली सीटों पर नामांकन के लिए इस दिन खुलेगा आवेदन पोर्टल, कुलपति के पास भेजी गई फाइल

BRABU UG PG Admission: स्नातक और पीजी में खाली सीटों पर नामांकन के लिए इस दिन खुलेगा आवेदन पोर्टल, कुलपति के पास भेजी गई फाइल

BRABU UG & PG Admission 2022 : बिहार यूनिवर्सिटी पीजी की खाली पड़ी सीटों को भरने के लिए फिर से पोर्टल खोलेगा। इसकी जानकारी यूएमआईएस...