बिहार यूनिवर्सिटी स्नातक कोर्स मे नामांकन के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी, 13 से दाखिला

बिहार यूनिवर्सिटी स्नातक कोर्स मे  नामांकन के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी, 13 से दाखिला

बिहार विवि के स्नातक यूजी कोर्स में दाखिले का साढ़े 5 माह का इंतजार खत्म हुआ। शुक्रवार को विवि ने 94 कॉलेजों में दाखिले के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी की। इसके अनुसार, 88 हजार छात्र-छात्राओं का दाखिला होगा।

88 हजार छात्रों का 13 से दाखिला, 94 कॉलेजों में 20 तक नामांकन, 26 को जारी होगी दूसरी मेधा सूची

13 से 20 सितंबर तक नामांकन लिए जाएंगे। कॉलेजों 21 सितंबर तक नामांकन का अपडेट यूएमआईएस के पोर्टल पर अपलोड करना है। 22 को एडिट के लिए समय मिलेगा। इसके बाद रिक्त सीटों के लिए 26 सितंबर को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। छात्र कल्याण अध्यक्ष डॉ. प्रमोद कुमार ने कहा, मेरिट लिस्ट विवि की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की गई है।

कॉलेजों को नियमानुसार एडमिशन लेने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी के लिए विवि जिम्मेदार नहीं होगा जारी लिस्ट के तहत साइंस, आर्ट्स एवं कॉमर्स में सबसे अधिक कट ऑफ कॉमर्स के अकाउंट में है। आरडीएस कॉलेज में इस विषय में कट ऑफ 87 तो एमडीडीएम में 83 प्रतिशत गया है।

UG Admission First Merit List: स्नातक सत्र 2021-24 में एडमिशन की पहली मेरिट लिस्ट जारी, यहाँ से करे डाउनलोड

हिस्ट्री समेत 5 विषयों में सबसे अधिक छात्र, इनमें कुल आवेदन के 70%

इधर, विवि के यूजी कोर्स में दाखिले के लिए 5 विषयों में सबसे अधिक विद्यार्थी हैं। इनमें हिस्ट्री भूगोल, मनोविज्ञान, हिंदी, गृह विज्ञान शामिल हैं। इन विषयों में कुल आवेदन का 70% छात्र चाह रहे हैं। ऐसे में छात्रों के साथ ही अधिकारियों को भीदाखिला परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इन विषयों में 35 हजार छात्र पहली लिस्*ट से वंचित रह गए हैं, जबकि 11 विषयों में सीटों से काफी कम आवेदन होने से सभी का चयन हो गया है।

कॉलेजों को निर्देश जारी

कॉलेजों को निर्देश जारी क्या पेपर वेरीफिकेशन के बाद जमा होगा शुल्क एडमिशन के साथ जमा होगा रजिस्ट्रेशन शुल्क, बिहार बोर्ड के छात्रों के लिए 200 एवं अन्य के लिए 350 रुपए। किसी वजह से चयन रिजेक्ट करने पर पोर्टल पर कॉलेज को देनी होगी

BSEB 12th Admission 2021 : बिहार बोर्ड इंटर की दूसरी चयन सूची 12 सितंबर को होगी जारी

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BRABU PG 2nd Semester Exam : कल से शुरू होगी पीजी 2nd सेमेस्टर की परीक्षा, 5 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

BRABU PG 2nd Semester Exam : कल से शुरू होगी पीजी 2nd सेमेस्टर की परीक्षा, 5 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

BRABU PG 2nd SEMESTER EXAM : कल से शुरू होगी पीजी सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा। बिहार यूनिवर्सिटी की ओर से परीक्षा का शिड्यूल जारी कर...