मार्क्सशीट न होने से B. ED इंट्रेंस का फॉर्म नहीं भर पा रहे छात्र, यहाँ जाने यूनिवर्सिटी ने क्या कहा

मार्क्सशीट न होने से B. ED इंट्रेंस का फॉर्म नहीं भर पा रहे छात्र, यहाँ जाने यूनिवर्सिटी ने क्या कहा

मार्क्सशीट न होने से सैकड़ों छात्र बीएड इंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। एलएस कॉलेज से इस बार स्नातक पास करने वाले छात्र राहुल बीएड कॉलेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना चाह रहे ।

वे कहते हैं कि फर्स्ट डिविजन से पास होने के बाद अप्लाई करने के लिए बीआरए बिहार विश्वविद्यालय से बीएड के स्टेट नोडल विवि बनाये गये एलएनएमयू के अधिकारियों को फोन लगाकर परेशान हूं। अब मौका हाथ से निकलने का डर सता रहा है। यह हाल एक-दो छात्र ने बल्कि सैकड़ों छात्रों का है।

सत्र 2017-20 के स्नातक फाइनल ईयर का विवि ने रिजल्ट जारी कर दिया, लेकिन फाइनल इयर की मार्क्सशीट की मूल कॉपी कॉलेजों में भेजी नहीं जा सकी। विवि की ओर से वेबसाइट पर ऑनलाइन मार्क्सशीट जारी की गई। मार्क्सशीट की मूल कॉपी न होने के कारण सत्र 2021- 23 के बीएड सत्र में आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। दरअसल, इन छात्रों को इस बार का भी मलाल है कि स्नातक के सत्र 2017-20 होने के बावजूद बीएड के पिछले सत्र 2020-22 में चूक गये।

इस बार मार्क्सशीट न होने के कारण मौका हाथ से निकल जाएगा। एलएनएमयू की ओर से राज्य के करीब 35 हजार बीएड सीटों के लिए 11 अप्रैल से 7 मई तक आवेदन लिया जा रहा है। वहीं फाइन के साथ दस मई तक का समय है।

अप्लाई के दौरान मार्क्सशीट का स्कैन कॉपी अनिवार्य : बीएड में अप्लाई के लिए स्नातक की मार्क्सशीट की मूल कॉपी स्कैन कर अपलोड करना अनिवार्य है। बीआरएबीयू की ओर से फरवरी के मध्य में ही स्नातक पार्ट-थ्री का रिजल्ट जारी किया गया। मार्क्सशीट के साथ प्रोविजनल सर्टिफिकेट भेजे जाने के प्रावधान के कारण इसे भेजने में देर हो गई। इस बीच कोरोना संक्रमण के कारण कॉलेज बंद हो गये और काम

भी प्रभावित हो गया । बीएड के स्टेट नोडल अफसर डॉ. अशोक कुमार मेहता ने कहा कि मार्क्सशीट की मूल कॉपी का स्कैन अप्लाई के दौरान जरूरी है। वैसे अप्लाई के लिए 15 दिन का समय बचा है । इस अवधि तक छात्र अप्लाई कर सकते हैं। इधर, बीआरएबीयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि अगर कोरोना की स्थिति कुछ सामान्य होती है तो 10 दिनों में मार्क्सशीट कॉलेजों में भेजी जाएगी। एलएनएमयू से डिजिटल मार्क्सशीट के आधार पर आवेदन स्वीकार करने का आग्रह किया जाएगा। आवेदन की तिथि भी विस्तारित करने की मांग की जाएगी।

बीआरएबीयू

• विवि की ओर से फरवरी में निकाला गया था रिजल्ट

• कॉलेजों में मार्क्सशीट न जाने से छात्र नहीं भर पा रहे परीक्षा फॉर्म 10 दिनों में मार्क्सशीट भेजने गई की दी जानकारी

अबतक 21578 छात्रों ने डाले आवेदन

एलएनएमयू की वेबसाइट पर राज्य के बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए अबतक 21578 छात्रों ने आवेदन किया है। उम्मीद है जैसे-जैसे समय नजदीक आएगा आवेदनों की संख्या बढ़ेगी। पिछली बार एक लाख 22 हजार छात्रों ने आवेदन किया था

Rn college Telegram group – Click here

Rn college Facebook group – Click here

Bihar University info – Click here

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU BIHAR UNIVERSITY: बिहार यूनिवर्सिटी में छात्र अब अपने सर्टिफिकेट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। बिहार विवि प्रशासन इस पर विचार कर रहा है। यूनिवर्सिटी...