विश्वविद्यालय में भीमराव आंबेडकर की जीवनी पर बनेगी डॉक्यूमेंट्री

विश्वविद्यालय में भीमराव आंबेडकर की जीवनी पर बनेगी डॉक्यूमेंट्री

बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर की 130 वीं जयंती पर बीआरए विवि में मई में दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार होगा। गुरुवार को इसको लेकर आंबेडकर जयंती आयोजन समिति की बैठक कुलपति आवास पर हुई। कुलसचिव डॉ.रामकृष्ण ठाकुर की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई निर्णय लिए गए।

स्नातकोत्तर इतिहास विभाग, दर्शनशास्त्र विभाग, राजनीति विज्ञान विभाग एवं अर्थशास्त्र विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आंबेडकर के विचारों के ऊपर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन होगा।

स्नातकोत्तर इतिहास विभाग के अध्यक्ष डॉ. अजीत कुमार ने बताया कि दे दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार के आयोजन में विभिन्न विश्वविद्यालयों

के विद्वानों को बुलाया जाएगा इस वैरान आंबेडकर जर्नल प्रकाशित करने की योजना है। इसके लिए विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों से शोध आलेख भी मंगाए जाएंगे। अध्यक्ष छात्र कल्याण डॉ.अभय कुमार ने बताया कि प्रत्येक कॉलेजों में आंबेडकर के विचारों पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

कॉलेजों में प्रथम आने वाले छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित आंबेडकर विचार भाषण प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इसमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्वान लाने वाले छात्र-छात्राओं को विश्वविद्यालय द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। डॉ.ललित किशोर ने बताया कि आंबेडकर की जीवनी पर डॉक्यूमेंट्री बनाई जाएगी। इसका प्रसारण दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार में किया जाएगा।

सामाजिक दायित्व के तहत विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए मझौलिया स्कूल के गरीब बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए आंबेडकर आयोजन समिति की ओर से रोडमैप तैयार किया जाएगा। स्नातकोत्तर जंतु विज्ञान के पूर्व
विभागाध्यक्ष व डीन डॉ.विजय कुमार जायसवाल एवं संयोजक उमाशंकर दास ‘आंबेडकर जयंती आयोजन समिति द्वारा तैयार किए गए रोड मैप की समीक्षा भी करेंगे.

कुलसचिव डॉ.रामकृष्ण ठाकुर ने कहा कि 14 अप्रैल को शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कार्यक्रम का आयोजन होगा। कोरोना संक्रमण कम होने पर मई में वह सेमिनार होगा मीके पर डॉ.राम इकबाल राम, डॉ.विजय कुमार जायसवाल, डॉ.वीरेंद्र चौधरी, अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ.सुनील कुमार, डॉ.रमेश प्रसाद गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Rn college Telegram group – Click here

Rn college Facebook group – Click here

Bihar University info – Click here

Facebook page of zeebihar – Click here

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU BIHAR UNIVERSITY: बिहार यूनिवर्सिटी में छात्र अब अपने सर्टिफिकेट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। बिहार विवि प्रशासन इस पर विचार कर रहा है। यूनिवर्सिटी...