AddText 05 14 09.41.29

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी में अगले सत्र से शुरू होगा साइबर सिक्योरिटी कोर्स, यहां से डाउनलोड करें सिलेबस

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी BRABU में अगले सत्र से साइबर सिक्योरिटी का कोर्स अनिवार्य रूप से शुरू होगा। यूजीसी ने इसको लेकर यूनिवर्सिटी के कुलपति को पत्र भेज निर्देश दिया है।

साइबर सिक्योरिटी का कोर्स स्नातक और पीजी स्तर पर लागू

यूजीसी (यूजीसी) ने हाल में ही साइबर सिक्योरिटी का कोर्स स्नातक और पीजी स्तर पर लागू किया है। यूजीसी ने इसका सिलेबस भी जारी कर दिया है।

साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई बहुज जरूरी

यूजीसी ने कहा है कि आज के दौर में छात्रों के लिए साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई बहुज जरूरी है। इस कोर्स करने के बाद छात्रों में जानकारी तो बढ़ेगी ही वे साइबर अपराध से बचने के प्रति जागरूक भी होंगे।

छात्र साइबर सिक्योरिटी के बारे में जानेंगे तो वह दूसरे को भी इससे बारे में बता सकेंगे। साइबर सिक्योरिटी के सिलेबस में छात्रों को साइबर सिक्योरिटी का इंड्रोडक्श, साइबर क्राइम व कानून, सोशल मीडिया से होने वाले साइबर अपराध से बचाव की जानकारी, डिजिटल डिवाइस की सिक्योरिटी के बारे में बताया जाएगा।

इस कोर्स में छात्रों को प्रैक्टिकल भी कराया जाएगा

थ्योरी के अलावा इस कोर्स में छात्रों को प्रैक्टिकल भी कराया जाएगा। प्रैक्टिकल के दौरान छात्रों को केस स्टडी भी बताई जाएगी।

Bihar University : स्नातक पार्ट 1 की परीक्षा शुरू, जानें कैसी रही पहले दिन की परीक्षा, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

यूनिवर्सिटी के डीएसडब्ल्यू प्रो. अभय कुमार सिंह ने बताया

यूनिवर्सिटी BRABU के डीएसडब्ल्यू प्रो. अभय कुमार सिंह ने बताया कि यूजीसी के आदेश का पालन किया जाएगा। विवि की इकाइयों से इस कोर्स को लागू करने का प्रस्ताव पास कराया जाएगा।

Cyber Security Syllabus Download
Click Here

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप zeebihar.com पर पढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे Update कर रहे हैं। आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ zeebihar.com पर।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top