CTET Result 2021-22 : CBSE जल्द जारी करेगा CTET Answer Key और Result, यहाँ जाने कब जारी होगा रिजल्ट

CTET Result 2021-22 : CBSE जल्द जारी करेगा CTET Answer Key  और Result, यहाँ जाने कब जारी होगा रिजल्ट

CTET Result and Answer Key 2021-2022 : सीबीएसई सीटीईटी की आंसर-की का इंतजार जल्द ही खत्म होगा। आपत्ति लेने के बाद सीबीएसई परीक्षा परिणाम की घोषणा करेगा। CTET के प्रश्न पत्र व रिस्पॉन्स शीट जारी कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी सीटीईटी आंसर-की जारी होने पर वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे।

16 और 17 दिसंबर की एक-एक पाली की परीक्षा स्थगित

सीटीईटी दिसंबर परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक किया गया था। लेकिन तकनीकी कारणों से 16 और 17 दिसंबर की एक-एक पाली की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी जिसे 17 जनवरी को आयोजित किया गया था। सीटेट सर्टिफिकेट की वैधता आजीवन रहेगी।

कम से कम 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक लाने जरूरी

इस परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्, तो कम से कम 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक लाने जरूरी हैं। वहीं ओबीसी, एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 55 फीसदी यानी 150 में से 82 अंक लाने जरूरी हैं। आपको बता दें कि इस बार से सीटीईटी की वैधता हमेशा के लिए कर दी गई है। इससे पहले यह सात साल के लिए वैद्य होता था।

शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे

CTET के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

IOCL Recruitment 2022: इंडियन ऑयल में ट्रेड अप्रेंटिस और टेक्नीशियन के 570 पदों पर निकली भर्ती, यहाँ से करें आवेदन

परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों आवेदन कर सकते है

CBSE द्वारा CTET की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CTET Dec-2021 Question Paper with Responses Link – CLICK HERE

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here