CET B. ED-30 मई को होने वाली परीक्षा हो सकती है अस्थगित, कोरोना तय करेगा बीएड की परीक्षा

CET B. ED-30 मई को होने वाली परीक्षा हो सकती है अस्थगित, कोरोना तय करेगा बीएड की परीक्षा

बीएड की परीक्षा 30 मई को होगी या नहीं, यह अब कोरोना का प्रकोप तय करेगा. बीएड परीक्षा के स्टेड नोडल अफसर डॉ अशोक कुमार मेहता का कहना है कि परीक्षा को लेकर हमारी तैयारी पूरी है लेकिन जैसी स्थिति रहेगी उसी हिसाब से फैसला किया जायेगा. बीएड के लिए अब तक 20 हजार आवेदन आ चुके हैं.

स्टेट नोडल अफसर ने बताया कि सात मई तक बीएड में आवेदन करना है. इसके बाद हमलोग आगे की कार्रवाई बढ़ायेंगे. सेंटर भी सभी आवेदन आने के बाद ही तय होगा. बीएड के लिए पूरे बिहार 350 कालेज और 33 हजार सीटें हैं. सिर्फ बिहार विवि में बीएड के 57 कालेज और 5500 सीटें हैं.

स्टेट नोडल अफसर ने बताया कि अभी तक को 30 तारीख ही परीक्षा की तय तिथि है. कोरोना की स्थिति ठीक रही तो इस दिन परीक्षा जरूर होगी. अगर कुछ मामले बढ़े और सरकार का निर्देश आया तो तारीख में बदलाव हो सकता है.

CET B. ED में नामांकन के लिए अब तक 22.5 हजार आवेदन, यहाँ जाने यूनिवर्सिटी ने क्या कहा ,पढ़ें पूरी डिटेल

• अब तक 20 हजार आये आवेदन

• सात मई तक करना है आवेदन बिहार विवि में 57 बीएड कालेज

• पूरे बिहार में 33 हजार सीट

उधर, बिहार विवि के कई छात्र रिजल्ट थर्ड पार्ट की मार्कशीट नहीं मिलने से बीएड का फार्म नहीं भर पा रहे हैं. छात्रों ने बताया कि फार्म भरने के लिए ओरिजनल मार्कशीट चाहिए लेकिन वह अब तक मिली नहीं है. सात मई तक ही बीएड का फार्म भरा जाना है. अभी कोरोना के कारण विवि बंद है पता नहीं हमलोग फार्म भर सकेंगे या नहीं.

सीइटी-बीएड सात मई तक ऑनलाइन आवेदन करें

ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी के द्वारा सीइटी बीएड 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. बीएड एंट्रेंस टेस्ट 30 मई को होना है. फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 7 मई है. वहीं 8 से 10 मई के बीच लेट फाइन के साथ फॉर्म भरा जा सकता है.

11 व 12 मई को फीस पेमेंट की अंतिम तिथि है. इसके बाद किसी तरह के आवेदन स्वीकार्य नहीं होंगे. 25 मई को नोडल विवि के द्वारा एडमिट कार्ड जारी कर दिया जायेगा. 1 जून को आंसर की जारी किया जायेगा. वहीं 11 जून को रिजल्ट प्रकाशित कर दिया जायेगा. इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी. काउंसेलिंग ऑनलाइन हो होगी. उसका शेड्यूल रिजल्ट के बाद
जारी किया जायेगा.

बीएड के लिए राज्य भर के कॉलेजों में करीब 33 हजार सीटें मौजूद हैं. हालांकि नोडल पदाधिकारी प्रो अशोक मेहता के अनुसार अभी कई कॉलेजों के संबंध में निर्णय बाद में होंगे.

फिलहाल पिछले वर्ष जितने सीटें थी, उतने पर नामांकन तय है. सीटें खाली नहीं रहें और हर किसी को सीट मिल जाये, इसके लिए विद्यार्थी जब परीक्षा से उत्तीर्ण हों तो अधिक से अधिक कॉलेजों को ऑप्शन के रूप में चुने. वे सभी कॉलेजों को भी ऑप्शन चुन सकते हैं,

मेरिट कम रिजर्वेशन के आधार पर सीटों का एलॉटमेंट किया जायेगा. फिलहाल 30 मई को एंट्रेंस टेस्ट संभावित है. आगे जैसा सरकार का गाइडलाइन आयेगा उसी के अनुसार निर्णय लिया जायेगा.

Rn college Telegram group – Click here

Rn college Facebook group – Click here

Bihar University info – Click here

BRABU Vocational Result : वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी, यहां से करें डाउनलोड

BRABU Vocational Result : वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी, यहां से करें डाउनलोड

BRABU Vocational Result Download: बिहार यूनिवर्सिटी के वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी हो गया है। यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे अपलोड...