CBSE Single Girl Child Scholarship 2022

CBSE Single Girl Child Scholarship 2022: CBSE 10वी पास छात्राओं को मिलेगी दो साल तक 500 रुपये प्रतिमाह स्कॉलरशिप, यहां से करें आवेदन

CBSE Single Girl Child Scholarship 2022 : सीबीएसई के 10वीं पास स्टूडेंट्स के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है. दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ओर से स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों के लिए स्कॉलरशिप योजना लाई गई है।

इस स्कॉलरशिप स्कीम का नाम सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप है. बोर्ड ने इस स्कीम को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है. सीबीएसई (CBSE) ने शुक्रवार को सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है।

ऑफिशियल वेबसाइट पर cbse.gov.in जाकर आवेदन कर सकती हैं

बोर्ड ने सिंगल गर्ल के लिए सीबीएसई मेरिट छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. 11 वीं अध्ययनरत ऐसी छात्राएं जो इस स्कॉलरशिप पाना चाहती हैं, वो इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर cbse.gov.in जाकर आवेदन कर सकती हैं. अगर छात्रा पहले से इस योजना का लाभ ले रही हैं तो वह इसे रिन्यू भी करा सकती है।

Bihar Scholarship : स्नातक उत्तीर्ण लगभग 1.25 लाख छात्राओं के खाता में जाएगा प्रोत्साहन राशि, यहां जाने कब जारी होगी राशि

स्कॉलरशिप का फॉर्म भरने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 14 नवंबर 2022 तक किया जासकेगा। स्कूल द्वारा स्कॉलरशिप का फॉर्म का वेरिफिकेशन 21 अक्टूबर से 21 नवंबर 2022 तक किया जाएगा।

जानें क्या है सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप

इस स्कॉलरशिप योजना का उद्देश्य उन मेधावी छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान करना है जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान है । इस योजना के तहत 11वीं-12वीं के दौरान छात्राओं को दो साल तक 500 रुपये प्रतिमाह स्कॉलरशिप दी जाएगी।

जानें स्कॉलरशिप की क्या है योग्यता ?

इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए यह आवश्यक है कि छात्रा ने सीबीएसई से संबंध स्कूल से 10वीं और 12वीं परीक्षा पास की हो। इसके साथ ही यह आवेदन के लिए यह आवश्यक है कि छात्रा अपने माता-पिता की इकलौती संतान हो और 10वीं में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हो।

योग्यता से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए स्कॉलरशिप के लिंक पर क्लिक कर जानकारी प्राप्त कर लें।

सीबीएसई ने कहा कि, “इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य छात्रों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देना और मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करना है। ध्यान दें कि स्कॉलरशिप को एक साल के लिए रिन्यू किया जाएगा।”

CBSE Single Girl Child Scholarship 2022- Documents Required

The following documents required for the CBSE Single Girl Child Scholarship

  • Income certificate
  • Caste certificate
  • Proof of admission
  • Bank account details
  • Fees structure detail
  • Passport size photographs
  • Scanned signature
  • Identification cards for students
  • Marksheet of class 11th for renewal of the scholarship
  • Aadhar Card linked with the bank account
  • A copy of the bank passbook
  • An affidavit on rupees 50 stamp paper from the parents or girls duly assisted by the SDM or first class magistrate or Gazette officer not below the rank of tehsildar mentioning that she is the only child in the family

CBSE Scholarship 2022: ऐसे करें रजिस्ट्रेशन :

आवेदन के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं। उसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर scholarships लिंक पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करने के बाद Guidelines and Application Forms 2022 / Apply Online लिंक पर क्लिक करें और गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के विंक का चुनाव करें।

फॉर्म भरने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा

अब CBSE Merit Scholarship Scheme for Single Girl Child of Class X for Renewal लिंक पर क्लिक करें। आवेदन फॉर्म भरने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा। अंत में अपना फॉर्म जमा कर दें और उसके बाद SGCS-X आवेदन को वेरिफाई करेगा।

स्कॉलरशिप को एक वर्ष की अवधि के लिए अपडेट किया जाएगा, यानी कक्षा 11 के सफल समापन और छात्र ने कक्षा 11 में 50 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं और कक्षा 12 में प्रमोट किया है। कोई ऑफ़लाइन आवेदन / अनुरोध की हार्डकॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

Apply Online Link : Click Here

Download Notification

फ्रेश एप्लीकेशन औरआवेदन के नवीनीकरण के लिए डायरेक्ट आवेदन लिंक

CBSE Merit Scholarship for Single Girl Child (Class X – 2022)

SGC-X – Fresh Application

SGC-X – Renewal

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top