मैट्रिक-इंटर परीक्षा में सभी कॉलम भरने के निर्देश

BSEB Bihar Board 10th, 12th Exam 2021

उत्तर पुस्तिका के बाएं विषय दाएं प्रश्नपत्र सेठ को लिखें

बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक परीक्षार्थी अपनी उत्तर पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ के बायें भाग में विषय का नाम और उत्तर देने का माध्यम का लिखेंगे। वहीं, उत्तर पुस्तिका के दाएं तरफ प्रश्नपत्र के सेट कोड को बॉक्स मे लिखेंगे।

इसके साथ प्रश्न पत्र का क्रमांक अंकित करने के साथ छात्र अपना पूरा नाम, विषय का नाम और अपना हस्ताक्षर करेंगे। परीक्षार्थी को उत्तर पुस्तिका के बीच वाले भाग में कुछ भी नहीं लिखना है। ये तमाम निर्देश बिहार बोर्ड द्वारा केंद्राधीक्षकों को भेजे गए हैं। इंटर और मैट्रिक परीक्षा के दौरान तमाम वीक्षकों को इस बात का ख्याल रखना है कि परीक्षार्थी सही से जानकारी भरें। कई बार परीक्षार्थियों द्वारा बाक्स में गलत जानकारी दे दी जाती है। इससे छात्र के रिजल्ट पर असर पड़ता है। पेंडिंग होने की संभावना होती है। छात्रों को उत्तर पुस्तिका में बॉक्स में लिखने के साथ ही गोलक को भी भरना कभी पेंसिल से नहीं भरना है, बल्कि नीले होता है। बोर्ड की मानें तो गोलक को और काले पेन से ही भरें।

वस्तुनिष्ठ प्रश्न सौ होंगे

मैट्रिक परीक्षा में 20 से 24 पृष्ठ की उत्तर पुस्तिका रहेगी। गणित की उत्तर पुस्तिका 24 पृष्ठ की होगी। वहीं अन्य सभी विषयों की 20 पृष्ठ की होगी। ओएमआर उत्तर पत्रक में सौ गोले रहेंगे, क्योंकि वस्तुनिष्ठ प्रश्न की संख्या इस बार सौ रहेगी। छात्रों को जवाब 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न का ही देना है। मैट्रिक और इंटर के सभी विषयों में विकल्पों की संख्या दोगुना कर दी गयी है।

बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक परीक्षार्थी- click here

मैट्रिक-इंटर परीक्षा

इन बातों का रखें ख्याल

नीले और काले पेन का इस्तेमाल करें व्हाइटनर, इरेजर, नाखून, स्याही,

ब्लेड आदि का इस्तेमाल ना करें अतिरिक्त उत्तर पुस्तिका नहीं मिलेगी

उत्तर पुस्तिका के किसी भी स्थान पर रोल नंबर, रोल कोड, स्कूल का नाम, परीक्षा केंद्र का नाम नहीं लिखें

उत्तर पुस्तिका के पृष्ट को ना मोड़े और ना ही बीच में खाली स्थान छोड़ें

रफ कार्य उत्तर पुस्तिका के अंतिम पेज पर करे, बीच-बीच में ना करें

27 से ही जिलों में कैंप करेंगे नोडल अफसर    

27 से ही जिलों में कैंप करेंगे नोडल अफसर

पटना राज्यभर में इंटर मीडिएट व मैट्रिक की परीक्षा के कदाचारमुक्त व स्वच्छ वातावरण में संचालन के लिए अब नोडल पदाधिकारी 27 जनवरी से ही अपने प्रभार के जिलों में कैम्प करेंगे। शिक्षा विभाग के निदेशक प्रशासन सुशील कुमार ने शुक्रवार को यह नया आदेश जारी किया है। निदेशक प्रशासन ने अपने ताजा आदेश में कहा है कि सभी नामित नोडल पदाधिकारी अपने आवंटित जिले में 27 जनवरी को अनिवार्य रूप से पहुंचना सुनिश्चित करेंगे। गौरतलब हो कि इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 से 13 फरवरी तक, जबकि दसवीं की बोर्ड ( मैट्रिक ) परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक होनी है।

मैट्रिक-इंटर परीक्षा

BSEB Bihar Board 10th, 12th Exam 2021

Bihar Deled Result 2022 Link : बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट इसी हफ्ते होगा जारी, यहां चेक करें लेटेस्ट अपडेट

Bihar Deled Result 2022 Link : बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट इसी हफ्ते होगा जारी, यहां चेक करें लेटेस्ट अपडेट

Bihar DELED Result 2022 link : बिहार डीएलएड की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB)...