AddText 04 05 04.14.00

BRABU UG /PG Admission 2022 : स्नातक के साथ पीजी में नामांकन के लिए भी बढ़ेगी सीटों की संख्या, यहाँ जाने सबकुछ

BRABU UG & PG Admission 2022 : बिहार यूनिवर्सिटी में इस बार स्नातक की सीटें पिछले सत्र से ज्यादा होंगी। पोर्टल पर नये 12 कालेज के जुड़ने से सीटों की संख्या बढ़ गई हैं। बिहार विवि के यूएमआईएस कोआर्डिनेटर प्रो टीके डे ने रविवार को बताया कि रोज एक से दो कॉलेजों को संबद्धन मिल रहा है और उनका नाम पोर्टल पर चढ़ाया जा रहा है। अब तक 12 कॉलेजों के नाम एडमिशन पोर्टल पर चढ़ाये जा चुके हैं।

पिछली बार एक लाख 56 हजार सीटों पर दाखिला

प्रो. डे ने बताया कि पोर्टल पर अभी 96 कॉलेजों के नाम हैं। जब एडमिशन शुरू किया गया था तो 84 कॉलेजों के नाम थे। कॉलेजों की संख्या बढ़ने से सीटों की संख्या में भी बदलाव होगा। बिहार यूनिवर्सिटी में पिछली बार एक लाख 56 हजार सीटों पर दाखिला लिया गया था।

नये 12 कॉलेजों में ही लगभग साढ़े चार हजार सीटें होंगी

बिहार यूनिवर्सिटी की सीनेट ने 50 नये कॉलेजों को संबंद्धन देकर राज्य सरकार के पास अनुमोदन के लिए भेजा है। इन कालेजों को एक-एक करके सरकार से अनुमोदन मिल रहा है। पोर्टल पर जुड़े नये 12 कॉलेजों में ही लगभग साढ़े चार हजार सीटें होंगी। उम्मीद है कि अभी सरकार से अन्य कॉलेजों को भी अनुमोदन मिलेगा।

BRABU : स्नातक पार्ट 1 और PG में दाखिले से पहले बनेगा एंटी रैगिंग सेल, छात्र-छात्राओं को मिलेगी ये खास सुविधा, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

सीटों की संख्या के हिसाब से तय होगा कटअफ

बिहार विवि में पार्ट वन में एडमिशन के लिए कटअफ सीटों की संख्या के हिसाब से तय होगा। यूएमआईए कोआर्डिनेटर ने बताया कि मुमकिन है कि कटअफ इस बार कम हो। हमलोग अभी सीबीएसई के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। सीबीएसई के छात्रों के फार्म भरने के बाद कटअफ तय किया जायेगा। आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों संकायों में कटअफ पिछली बार से कम होने की उम्मीद है।

यूजी के साथ पीजी की सीटें भी बदलेंगी

स्नातक के साथ पीजी की सीटें भी इस बार बदलेंगी। अब तक पीजी में 6300 सीटों पर दाखिले हो रहे थे लेकिन कई कॉलेजों में पीजी कोर्स चालू करने की फाइल सरकार के पास भेजी गई है। वहां से फाइल पर अनुमोदन मिलने के बाद पीजी की सीटें भी बदलेंगी और इसका भी कटअफ तैयार किया जायेगा।

इस बार शहर के आरबीबीएम कॉलेज, रामेश्वर कालेज आदि में पीजी की पढ़ाई शुरू की जानी है। नये डीएसडब्लयू प्रो अभय कुमार सिंह ने पीजी की फाइल सरकार को भेजी है।

पार्ट वन के लिए एक लाख 18 हजार छात्रों ने किया आवेदन

पार्ट वन के लिए एक लाख 18 हजार 331 हजार छात्रों ने आवेदन दिया है। इसमें 39 हजार 149 हिस्ट्री में आवेदन किया है। इसके अलावा 1353 छात्रों ने पीजी में आवेदन किया है। पीजी में भी सबसे अधिक आवेदन हिस्ट्री में ही आई है। पीजी में हिस्ट्री विषय के लिए अब तक 214 छात्रों ने आवेदन किया है।

बिहार यूनिवर्सिटी परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करें

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

BRABU: शैक्षणिक सत्र सुधारने के लिए अगले 6 महीने में 5 लाख छात्रों की होगी परीक्षा, यहाँ जाने कौन-कौन सी है परीक्षा, तैयारी शुरू, जाने डिटेल्स

Scroll to Top