AddText 04 05 04.14.00

BRABU TDC Part 1 Exam : 18 अक्टूबर से 35 केंद्रों पर शुरू होगी स्नातक पार्ट- 1 की परीक्षा, इस तारीख से यहां मिलेगा एडमिट, यहां जाने पूरी डिटेल्स

बिहार यूनिवर्सिटी में पार्ट- 1 सत्र 2021-24 की परीक्षा अब 18 अक्टूबर से शुरू होगी। यूनिवर्सिटी के परीक्षा विभाग ने इसका कार्यक्रम जारी कर दिया है।

समय पर फॉर्म नहीं भर पाने के कारण सात दिन बढ़ाई गई तिथि

पहले पार्ट-1 की परीक्षा 11 अक्टूबर से होनी थी। लेकिन, छात्रों कि समय पर फॉर्म नहीं भर पाने के कारण परीक्षा की तारीख सात दिन बढ़ाई गई है।

परीक्षा के लिए 35 केंद्र बनाए गए

बिहार यूनीवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय कुमार ने बताया कि परीक्षा के लिए सभी तैयारियां हो चुकी हैं। परीक्षा के लिए 35 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर एक लाख छात्र परीक्षा देंगे। परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

22 अक्टूबर तक मुख्य विषय की परीक्षा, दो पालियों में होगी

मुख्य विषय की परीक्षा 18 से 22 अक्टूबर तक होगी। इसके बाद तीन से 14 नवंबर तक सब्सिडियरी और जनरल कोर्स की परीक्षा ली जाएगी।

परीक्षा के लिए चार समूहों में बांटे गए विषय

परीक्षा के लिए चार समूहों में बांटे गए विषय पार्ट-1 की परीक्षा के लिए सभी विषयों को चार समूहों में ए, बी, सी, डी बांटा गया है। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से पांच बजे तक होगी।

ग्रुप ए में संस्कृत, संगीत, अर्थशास्त्र, इलेक्ट्रॉनिक्स, गणित, हिंदी और समाजशास्त्र को शामिल किया गया है। ग्रुप बी में केमेस्ट्री, फिजिक्स, होम साइंस, पोल साइंस और कॉमर्स विषयों को रखा गया है।

ग्रुप सी में इतिहास, भोजपुरी, पीके एंड जे, बांग्ला और उर्दू विषय को शामिल किया गया है। ग्रुप डी में जूलॉजी, अंग्रेजी, मैथिली, परसियन, एलएसडब्ल्यू, फिलॉस्फी, एआईएच, बॉटनी, भूगोल और साइकोलॉजी विषय को रखा गया है।

BRABU TDC Part 1 Exam Schedule 2022 : इंतिज़ार खत्म ! स्नातक सत्र 2021-24 के पार्ट-1 की परीक्षा 18 अक्टूबर से, यहाँ देखें पूरा शिड्यूल

12 से विद्यार्थियों को मिलेगा एडमिट कार्ड

परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय कुमार ने बताया कि परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 12 अक्टूबर से मिलेगा। छात्रों को कॉलेज से ही एडमिट कार्ड मिलेगा। कॉलेज एडमिट कार्ड डाउनलोड कर छात्रों को देंगे। अगर उसमें कोई गलती होगी तो उसमें सुधार किया जाएगा। परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि वॉक आउट होने पर दोबारा पार्ट 1 की कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी।

15 हजार छात्रों ने नहीं भरा फॉर्म :

पार्ट-1 में एक लाख 15 हजार छात्रों ने दाखिला लिया था, लेकिन परीक्षा फॉर्म एक लाख छात्रों ने ही भरा है। तारीख बढ़ाने पर भी ये छात्र फॉर्म भरने कॉलेज नहीं पहुंचे। एक लाख छात्रों में 1758 फेल और 631 प्रमोटेड छात्र भी शामिल हैं। कॉलेजों से बार-बार संपर्क करने के बाद भी ये छात्र फॉर्म भरने नहीं पहुंचे।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top