BRABU EXAM

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी में खुलेंगे 12 नये कॉलेज, शुरू होगी पीजी की पढ़ाई, यहां जाने पूरी डिटेल्स

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी में अगले वर्ष ये 12 कॉलेज खुलेंगे। इन कॉलेजों का प्रस्ताव Senate से Bihar Government के पास भेजा जायेगा ।

बिहार यूनिवर्सिटी में 20 December, 2022 को सीनेट कराने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है, इसे छुट्टी के बाद राजभवन भेज दिया जायेगा। BRABU में सीनेट की तैयारी के लिए बजट बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया है।

इंस्पेक्टर ऑफ कॉलेज प्रो. प्रमोद कुमार ने बताया

बिहार विश्विद्यालय में पिछले वर्ष 22 नये कॉलेजों के संबद्धन का प्रस्ताव सीनेट से पास कर सरकार को भेजा गया था।

बिहार यूनिवर्सिटी के इंस्पेक्टर ऑफ कॉलेज प्रो. प्रमोद कुमार ने बताया कि 22 में से 18 कॉलेजों का प्रस्ताव पास होकर Bihar University के पास पहुंच गया है। इनमें इस वर्ष एडमिशन भी होगा।

सीटें खाली और कॉलेजों की बरसात

बिहार यूनिवर्सिटी में हर वर्ष 20 से 25 नये कॉलेजों के संबद्धन देने का प्रस्ताव सीनेट पास कर सरकार को भेजती है। इस वर्ष बिहार विवि में 109 कॉलेजों में स्नातक में दाखिला लिया जा रहा है।

पूरे सूबे में ही सबसे अधिक कॉलेज हैं, लाकन कॉलेज बढ़न के बाद भी हर वर्ष 50 हजार साट खाली रह जाती हैं। इस बार भी 75 हजार सीटें स्नातक में खाली हैं। पिछली बार 41 हजार सीटें खाली रह गई थीं।

ये कॉलेजों में छात्र नहीं दिख रहे रुचि

BRABU में नये खुल रहे कॉलेजों में छात्र रुचि नहीं दिखा रहे हैं। बिहार विश्विद्यालय से जुड़े कर्मचारियों ने बताया कि इस बार नये कॉलेजों में 10% भी एडमिशन नहीं हुआ है।

एक कॉलेज को 2000 सीटों पर दाखिला लेने की अनुमति सरकार और यूनिवर्सिटी से मिलती है, लेकिन इन कॉलेजों में 100 सीटें ही भर पाई हैं। छात्रों की पहली पसंद अंगीभूत कॉलेज और पुराने संबद्ध कॉलेज हैं।

BRABU Recruitment 2022: बिहार यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में 1200 से अधिक विभिन्न पदों पर होगी बहाली, यहां जाने कब से शुरू होगी प्रक्रिया

ये कॉलेजों के साथ शुरू होंगे कई पीजी कोर्स

बिहार यूनिवर्सिटी में नये कॉलेजों के साथ कई कॉलेजों में PG की पढ़ाई भी शुरू होगी। सीनेट की बैठक में इसका भी प्रस्ताव रखा जायेगा।

सीनेट में 64 प्रस्ताव पास कराये जाने हैं। इनमें नये कॉलेज से लेकर कॉलेजों में PG की पढ़ाई शामिल है। हालांकि सरकार के पास पहले से ही 5 कॉलेजों में PG की पढ़ाई का प्रस्ताव अटका हुआ है।

दाखिला लेने के लिए कर रहे फर्जी फोन

कॉलेजों में सीट भरने के लिए छात्रों को फर्जी फोन करने का मामला भी सामने आया है। सीतामढ़ी के एक डिग्री कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि कुछ कॉलेज छात्रों को फोन कर बता रहे हैं कि छात्र का नाम उनके कॉलेज में आया है और वह आकर दाखिला ले लें।

कुछ कॉलेज चौथी मेरिट लिस्ट जारी होने की भी अफवाह उड़ा रहे हैं। जबकि विवि ने तीसरी मेरिट लिस्ट ही जारी की है।

डीएसडब्ल्यू प्रो. अभय कुमार सिंह ने बताया

बिहार यूनिवर्सिटी के डीएसडब्ल्यू प्रो. अभय कुमार सिंह ने बताया कि गुमराह करने वाले कॉलेजों पर कार्रवाई की जायेगी।.

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top