BRABU

BRABU: बिहार यूनिवर्सिटी में अगले सत्र से स्नातक में सेमेस्टर सिस्टम होगा लागू, साथ ही बदलेगा सिलेबस, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

BRABU CBCS UPDATE: अगले सत्र से बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में स्नातक स्तर पर CBCS (च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम) लागू कर दिया जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके साथ ही बिहार यूनिवर्सिटी सहित सूबे के सभी विश्वविद्यालयों का सिलेबस बदल जाएगा।

उच्च शिक्षा निदेशक प्रो. रेखा कुमारी ने बताया

राज्य की उच्च शिक्षा निदेशक प्रो. रेखा कुमारी ने बताया कि सूबे के विश्वविद्यालयों में नए सत्र में सीबीसीएस BRABU CBCS UPDATE के तहत पढ़ाई कराई जाएगी।

अनुरोध पत्र राजभवन को भेज दिया गया

इसके लिए सिलेबस में भी बदलाव किया जाएगा। सिलेबस बदलने की जिम्मेदारी राजभवन की है। इसके लिए अनुरोध पत्र राजभवन को भेज दिया गया है। राजभवन अब कुलपतियों की कमेटी बनाकर सिलेबस बदलने का काम पूरा करेगा।

नया सिलेबस नेट, BPSC और UPSC की परीक्षाओं को देखते हुए बनाया जाएगा

नया सिलेबस नेट, बीपीएससी और यूपीएससी की परीक्षाओं को देखते हुए बनाया जाएगा। इसके बाद राजभवन की ओर से विश्वविद्यालयों को स्नातक का नया सिलेबस भेजा जाएगा।

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप zeebihar.com पर पढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे Update कर रहे हैं। आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ zeebihar.com पर।

नए सिलेबस में कई चीजें हटेंगी तो कुछ नए अध्याय जुड़ेंगे

वहीं, राज्य के उच्च शिक्षा सलाहकार प्रो. एनके अग्रवाल ने बताया कि विश्वविद्यालयों को अपने यहां 10 से 20 प्रतिशत चीजों कों जोड़ने की छूट रहेगी। नए सिलेबस में कई चीजें हटेंगी तो कुछ नए अध्याय जुड़ेंगे। नए बनने वाले सिलेबस में स्थानीय सामग्री भी जोड़ी जाएंगी।

मसलन, हिंदी में मुजफ्फरपुर की कवि अनामिका और मदन कश्यप जैसे साहित्यकार की रचनाएं शामिल होंगी तो इतिहास में यहां के स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में पढ़ाया जाएगा।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top