BRABU EXAM

BRABU : स्नातक सत्र 2021-24 के पार्ट-1 परीक्षा में शामिल हो रहे 1.15 लाख विद्यार्थियों के बदल गए रजिस्ट्रेशन नंबर, यहां जाने क्या है पूरा मामला

BRABU TDC Part 1 Exam 2022: बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक सत्र 2021-24 पार्ट पार्ट-1 की परीक्षा से पहले 1 लाख 15 हजार विद्यार्थियों के Registration Number बदल गए हैं।

परीक्षा के लिए आई कॉपियों में नहीं थे अल्फाबेट के विकल्प बिहार यूनिवर्सिटी ने पहले छात्रों का Registration Alphabet और Numeric के हिसाब से किया था।

इस कारण विद्यार्थियों के Registration Number में बदलाव किया गया

लेकिन, जब परीक्षा के लिए कॉपियां (OMR Sheet) आई हैं तो उसमें Alphabet भरने का विकल्प नहीं दिया गया है। उसमें सिर्फ Numeric भरने के लिए ही खांचे बने हुए थे। इस कारण विद्यार्थियों के Registration Number में बदलाव किया गया है।

यूनिवर्सिटी UMIS कोऑर्डिनेटर प्रो. टीके डे ने बताया

बिहार यूनिवर्सिटी UMIS कोऑर्डिनेटर प्रो. टीके डे का कहना है कि Old Registrations वाले छात्रों का ही रजिस्ट्रेशन नंबर बदला गया है। बताया कि पहले 12 अंक का रजिस्ट्रेशन नंबर होता था। अब सभी छात्रों को 15 अंक का रजिस्ट्रेशन नंबर दिया गया है।

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप zeebihar.com पर पढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे Update कर रहे हैं। आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ zeebihar.com पर।

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर में किया गया था बदलाव। बता दे कि वर्ष 2019 में यूनिवर्सिटी ने रजिस्ट्रेशन में फर्जीवाड़ा नहीं हो इसके लिए अल्फाबेट व न्यूमेरिक दोनों अंकों को मिलाकर रजिस्ट्रेशन नंबर तैयार किया था। परीक्षा विभाग से जुड़े लोगों ने बताया कि जब कॉपी आई तब रजिस्ट्रेशन नंबर बदलने की प्रक्रिया की गई।

लखनऊ से आई हैं परीक्षा की कॉपियां

बिहार यूनिवर्सिटी ने स्नातक सत्र 2021-24 पार्ट-1 की परीक्षा लेने के लिए लखनऊ से कॉपियां मंगाई हैं। परीक्षा शुरू होने से 2 दिन पहले एक ट्रक कॉपियां बिहार विश्विद्यालय पहुंची।

ये भी पढ़ें BRABU : बड़ी खबर! स्नातक सत्र 2022-25 में अब नहीं होगा OnSpot नामांकन, यहां जाने कब जारी होगी चौथी मेरिट लिस्ट

ट्रक के पहुंचने पर कई लोगों ने उसे संदिग्ध समझकर पकड़ लिया था, लेकिन परीक्षा के लिए कॉपी होने की बात सामने आने पर उसे छोड़ दिया गया। पिछले कुछ वर्षों से परीक्षा की कॉपी यूपी से ही आ रही हैं। इसके लिए वहां की एजेंसियों से करार किया गया है।

आनन-फानन में किया गया बदलाव

बिहार यूनिवर्सिटी से जुड़े लोगों ने बताया कि कॉपियां आने के बाद परीक्षा से ठीक पहले आनन-फानन में विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन नंबर बदले गए हैं।

लेकिन रजिस्ट्रेशन नंबर बदलने से पहले उनका प्रिंट नहीं निकाला गया था, इसलिए राशि का नुकसान नहीं हुआ। सिर्फ Software पर रजिस्ट्रेशन नंबर बदल दिए गए। पार्ट-1 की परीक्षा अभी बीआरए बिहार विवि में चल रही है।

आपको पूरी न्यू अपडेट के बारे मे बताया ताकि आप इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें। अन्त, आर्टिकल के अन्त में, हमें उम्मीद है कि आप सभी को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top