BRABU : स्नातक सत्र 2019-22 के पार्ट-2 का रिजल्ट जारी होने के बाद सामने आया बड़ा फर्जीवाड़ा, यूनिवर्सिटी ने 1 हजार छात्रों का रोका रिजल्ट

BRABU : स्नातक सत्र 2019-22 के पार्ट-2 का रिजल्ट जारी होने के बाद सामने आया बड़ा फर्जीवाड़ा, यूनिवर्सिटी ने 1 हजार छात्रों का रोका रिजल्ट

BRABU TDC Part 2 Result Update : बिहार यूनिवर्सिटी BRABU के स्नातक सत्र 2019-22 के पार्ट-2 की परीक्षा में छात्रों के फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है। जिसको लेकर बिहार यूनिवर्सिटी से एक बड़ी ख़बर सामने आ रही है।

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप zeebihar.com पर पढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे Update कर रहे हैं। आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ zeebihar.com पर।

पार्ट-2 का रिजल्ट आने के बाद इसका खुलासा हुआ

करीब 1000 छात्रों ने गलत Registration Number डालकर परीक्षा फॉर्म भरा और परीक्षा भी दे दी। स्नातक पार्ट-2 का रिजल्ट आने के बाद इसका खुलासा हुआ है। गलत रजिस्ट्रेशन पर परीक्षा में शामिल होने के कारण परीक्षा विभाग ने इन छात्रों के रिजल्ट को रोक दिया है।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय कुमार ने बताया

बिहार यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय कुमार ने बताया कि जिन विद्यार्थियों की परीक्षा देने की अवधि बीत चुकी थी, उन्होंने रजिस्ट्रेशन नंबर में वर्ष 2019 अंकित करा परीक्षा फॉर्म भर दिया।

रिजल्ट के समय इसे पकड़ा गया व ऐसे छात्रों का रिजल्ट रोक दिया गया है। बताया कि बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक पास करने के लिए छात्र को 5 वर्ष का समय दिया जाता है।

ऐसे हुआ फर्जीवाड़ा

कॉलेज और साइबर कैफे की मिलीभगत से हुआ फर्जीवाड़ा परीक्षा विभाग से जुड़े लोगों ने बताया कि कॉलेज और Cyber Cafe की मदद से यह फजीवाड़ा हुआ है।

जब पुराने छात्रों का Registration Number Portal पर नहीं चढ़ाया गया तो उनके कॉलेज ने ही उन्हें रजिस्ट्रेशन नंबर बदलकर फॉर्म भर देने को कहा। कुछ साइबर कैफे संचालक छात्रों के रजिस्ट्रेशन नंबर को फोटो शॉप से बदल दिया और परीक्षा फॉर्म के पोर्टल पर आवेदन करा दिया।

ये भी पढ़ें BRABU : बड़ी खबर ! इस दिन से भरा जाएगा स्नातक सत्र 2019-22 के Part- 3 का परीक्षा फॉर्म, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, जाने कब से शुरू हो सकती है परीक्षा

जांच के घेरे में आएंगे यूनिवर्सिटी के कई कॉलेज

स्नातक सत्र 2019-22 पार्ट-2 की परीक्षा का फॉर्म ऑनलाइन भरा गया था। कॉलेज को ही छात्रों के सत्यापन की जिम्मेदारी दी गई थी। इसलिए इस गड़बड़ी के बाद कई कॉलेज जांच के दायरे में आ जाएंगे। परीक्षा विभाग के अनुसार दोषी कॉलेजों पर कार्रवाई की अनुशंसा भी की जाएगी। कॉलेजों से पूछा जाएगा कि उन्होंने प्फॉर्म को सत्यापित क्यों नहीं किया।

BRABU में पुराना है रजिस्ट्रेशन में गड़बड़ी का खेल

बिहार यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन में गड़बड़ी का खेल पुराना है। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में पूर्वी चंपारण के आयुर्वेद कॉलेज में 65 छात्रों के गलत रजिस्ट्रेशन का मामला सामने आया था।

इन छात्रों के नामांकन के 12 वर्ष बाद Bihar University से Registration कर दिया गया था। वर्ष 2019 में 20 असंबद्ध कॉलेजों के छात्रों का रजिस्ट्रेशन कर दिया गया था।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

BRABU PG 1st Semester Exam 2023 : पीजी सत्र 2021-23 के 1st सेमेस्टर की थ्योरी की परीक्षा 9 फरवरी से शुरू, यहाँ देखें परीक्षा शेड्यूल

BRABU PG 1st Semester Exam 2023 : पीजी सत्र 2021-23 के 1st सेमेस्टर की थ्योरी की परीक्षा 9 फरवरी से शुरू, यहाँ देखें परीक्षा शेड्यूल

BRABU PG 1st Semester Exam 2023 : बिहार यूनिवर्सिटी में पीजी फर्स्ट सेमेस्टर सत्र 2021-23 की थ्योरी की परीक्षा 9 फरवरी से शुरू हो रही...