AddText 05 05 11.21.32

Bihar University : PG के बाद अब स्नातक में भी लागू होगा CBCS, छह माह पर परीक्षा, शिक्षा विभाग ने जारी किया यह निर्दिश

BRABU: बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक में भी च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (CBCS) लागू किया जाएगा। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव (Additional Chief Secretary) दीप कुमार सिंह ने बिहार सरकार ने इसका निर्देश कुलपति को दिया है।

बिहार यूनिवर्सिटी के अलावा दूसरे विश्वविद्यालय में भी इसे लागू किया जाएगा। अभी बिहार यूनिवर्सिटी में पीजी में CBCS लागू है।

शैक्षिक वातावरण में सुधार की जरूरत

राज्य सरकार ने कुलपति को भेजे पत्र में उन्होंने कहा है कि बिहार विश्विद्यालय के शैक्षिक वातावरण में सुधार की जरूरत है। इसके लिए शिक्षकों और छात्रों का Biometric Attendance जरूरी है।

अटेंडेंस के अलावा समय पर परीक्षाफल प्रकाशित हो और शैक्षिक सत्र नियमित किया जाए। निर्देश में कहा गया है कि बिहार यूनिवर्सिटी में वित्तीय व्यवस्था को भी सुदृढ़ किया जाए।

BRABU UG PG Admission: स्नातक और पीजी में 3rd मेरिट लिस्ट से नामांकन की तिथि समाप्त, यहां जाने कब से शुरू होगा Onspot एडमिशन

बिहार यूनिवर्सिटी बाहर से चार्टर्ड अकाउंटेंट का ले सहयोग

राशि की उपयोगिता देने के लिए बिहार यूनिवर्सिटी बाहर से Chartered Accountant का सहयोग ले । इसके अलावा विवि के शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के अभिलेख को भी रखा जाए।

जहां शिक्षकेत्तर कर्मियों की कमी है, वहां उनकी नियुक्ति की जाए। अपर मुख्य सचिव ने प्राचार्यों के खाली पदों को भी भरने का निर्देश दिया है।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top