बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के सत्र 2021-24 के स्नातक में नामांकन के लिए 23 को जारी हो सकती है पहली मेरिट लिस्ट

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के सत्र 2021-24 के स्नातक में नामांकन के लिए 23 को जारी हो सकती है पहली मेरिट लिस्ट

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के सत्र 2021-24 के स्नातक में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि खत्म हो गयी है. बार-बार तिथि बढ़ाने के बाद भी जितनी सीटें बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के पुराने व नये संबद्धता प्राप्त कॉलेजों में निर्धारित हैं,

वे इस बार नहीं भर पाएंगी विश्वविद्यालय से अंगीभूत व संबद्धता प्राप्त कुल 90 कॉलेज हैं, जिनमें ऑनर्स के विभिन्न विषयों की पढ़ाई होती है. इन कॉलेजों में लगभग 1.65 लाख सीटें निर्धारित हैं, जबकि,

छात्रों का ऑनलाइन आवेदन प्राप्त

नामांकन के लिए जो छात्रों का ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुआ है, उसकी संख्या 1.39 लाख 245 ही है, लगभग 25 हजार सीटें अभी भी खाली हैं. फिर से तिथि नहीं बढ़ने पर ये सीटें इस बार खाली ही रह जायेंगी.

फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी करने की तैयारी

इधर, आवेदन की तिथि खत्म होने के बाद विवि प्रशासन विषयवार प्राप्त आवेदनों की स्कूटनी के बाद नामांकन के लिए फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी करने की तैयारी कर रहा है. 23 अगस्त तक फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी होने की उम्मीद है अगस्त के आखिरी तिथि तक फर्स्ट मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन की प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद सितंबर के प्रथम सप्ताह में सेकंड मेरिट लिस्ट विश्वविद्यालय जारी कर सकता है. हालांकि, अभी विवि के कुलपति डॉ हनुमान प्रसाद पांडेय की इसके लिए मंजूरी नहीं मिली है.

आर्ट्स व कॉमर्स विषयों में नामांकन के लिए मारामारी

यूएमआइएस कोऑर्डिनेटर डॉ ललन झा ने बताया कि नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तिथि 16 अगस्त तक कुल 1.39 लाख 245 आवेदन प्राप्त हुआ है. इसमें सबसे ज्यादा आवेदनों की संख्या इतिहास ऑनर्स विषय में है. इतिहास में कुल 42,206 आवेदन प्राप्त हुआ है.

विषय च्वाइस बदलना भी पड़ सकता

दूसरे नंबर पर ऑटर्स संकाय का भूगोल है. भूगोल में 17,770 आवेदन जमा हुआ है. आर्ट्स संकाय के ही हिंदी में 14,978, मनोविज्ञान में 12,578 व गृह विज्ञान में 11,006 आवेदन प्राप्त हुआ है. बताया जाता है कि कॉलेजों में निर्धारित सीट से ज्यादा आर्ट्स के कई विषयों में आवेदन प्राप्त हुआ है. मेरिट लिस्ट के आधार पर जगह नहीं मिलने पर कम अंक वाले छात्रों को अपना विषय च्वाइस बदलना भी पड़ सकता है.

इसके अलावा कॉमर्स संकाय में अलग-अलग विषयों में लगभग 10 हजार आवेदन प्राप्त हुआ है. सबसे ज्यादा आवेदन अकाउंट्स सब्जेक्ट में नामांकन के लिए 7850 आया है. वहीं, नेपाली प्राकृत एंड जैनोलॉजी में 01, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, परसियन, एलएसडब्ल्यू जीयोलॉजी व मैथिली में दहाई अंक भी पार नहीं हो सका है.

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BRABU PG 2nd Semester Exam : कल से शुरू होगी पीजी 2nd सेमेस्टर की परीक्षा, 5 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

BRABU PG 2nd Semester Exam : कल से शुरू होगी पीजी 2nd सेमेस्टर की परीक्षा, 5 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

BRABU PG 2nd SEMESTER EXAM : कल से शुरू होगी पीजी सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा। बिहार यूनिवर्सिटी की ओर से परीक्षा का शिड्यूल जारी कर...