AddText 05 05 11.21.32

पेपर लीकः बिहार यूनिवर्सिटी के स्नातक सत्र 2020-23 परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक! परीक्षा शुरू होते ही गणित का पेपर व्हाट्सएप पर वायरल

BRABU TDC PART 1 MATH PAPER LEAK : बिहार यूनिवर्सिटी में बुधवार को स्नातक सत्र 2020-23 की पार्ट-1 की परीक्षा शुरू होते ही गणित का प्रश्नपत्र वायरल हो गया। परीक्षा शुरू होने के 20 मिनट के बाद व्हाट्सएप पर प्रश्न वायरल हुआ। व्हाट्सएप ग्रुप में प्रश्नपत्र डालकर सवालों का जवाब मांगा जाने लगा। पार्ट वन की परीक्षा सुबह नौ बजे से शुरू हुई थी। पर्चा वायरल होने की सूचना के बाद यूनिवर्सिटी में हड़कंप मच गया। वहीं, मामला सामने आने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन इसकी जांच में जुट गया है।

पहले दिन दो पाली में ग्रुप ए और बी की परीक्षा थी। ग्रुप ए में संस्कृत, हिन्दी, संगीत, इकोनॉमिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, गणित, सोशियोलॉजी विषय थे। वहीं, ग्रुप बी में केमेस्ट्री, फिजिक्स, होम साइंस और राजनीति विज्ञान की परीक्षा होनी थी। गणित विषय ग्रुप ए में रखा गया था।

सुबह 9. 20 बजे वायरल प्रश्न व्हाट्सएप पर पहुंच गया

इस बीच व्हाट्सएप पर गणित विषय का क्वेश्चन वायरल हो रहा है। प्रश्न पत्र यूनिवर्सिटी से जुड़े ही एक व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल किया गया। बताया जा रहा है कि हाजीपुर के एक कॉलेज से प्रश्न वायरल हुआ है। सुबह 9. 20 बजे वायरल प्रश्न व्हाट्सएप पर पहुंच गया।

बिहार यूनिवर्सिटी में सत्र 2020-23 के स्नातक पार्ट-1 की परीक्षा आज से 31 केंद्रों पर शुरू होगी, एक लाख 12 हजार छात्र होंगे शामिल

प्रश्नपत्र के हाजीपुर एक कॉलेज से वायरल होनी की आशंका

प्रश्नपत्र के हाजीपुर एक कॉलेज से वायरल होनी की आशंका जताई जा रही है। यूनिवर्सिटी के सूत्रों के अनुसार, वहां पहली पाली की परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र कम पड़ गए। इसके बाद उसकी फोटोकॉपी करानी पड़ी। परीक्षा में शामिल होने के लिए केंद्र पर छात्रों की काफी भीड़ थी। सुबह आठ बजे से ही छात्र केंद्र पर पहुंच गए थे।

परीक्षा में एक लाख 12 हजार छात्र शामिल हो रहे

बिहार यूनिवर्सिटी में सत्र 2020-23 के पार्ट-1 की यह परीक्षा एक वर्ष देरी से शुरू हुई है। परीक्षा में एक लाख 12 हजार छात्र शामिल हो रहे हैं। इनमें 11555 प्रमोटेड और रीएडमिशन वाले विद्यार्थी हैं। परीक्षा 17 मई तक चलेगी। परीक्षा दो पालियों में होनी है। पहली पाली सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो से शाम पांच बजे तक तय है।

परीक्षा नियंत्रक डॉ संजय कुमार ने कहा

गणित का प्रश्नपत्र वायरल होने को लेकर यूनिवर्सिटी प्रशासन गंभीर है। वरीय अधिकारियों से मामले में बात हो रही है। जांच कर दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-डॉ. संजय कुमार, परीक्षा नियंत्रक, बीआरएबीयू

Bihar University में सत्र 2020-23 के स्नातक पार्ट-1 की परीक्षा समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top