bihar

Bihar Scholarship : स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को प्रोत्साहन राशि देने के नियम में होगा बड़ा बदलाव, सीएम नीतीश कुमार ने कड़ी कार्रवाई का दिया निर्देश

Bihar Scholarship : बिहार में स्नातक पास लड़कियों को प्रोत्साहन राशि देने के नियम में बदलाव किया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनता दरबार में स्नातक पास लड़कियों को प्रोत्साहन राशि के मामले को सुनकर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी को इस संबंध में कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

लड़कियों को भुगतान समय पर नहीं हो पाता

दरअसल स्नातक पास कन्या प्रोत्साहन राशि योजना के अनुसार हर साल 25-50 हजार रुपए मिलते हैं। लेकिन कई बार ऐसा मामला सामने आता है, किन लड़कियों को भुगतान समय पर नहीं हो पाता।

सीएम ने इस नियम में बदलाव के निर्देश दिए

दरअसल अभी तक आवेदन करने वाली छात्राओं की विश्वविद्यालय और शिक्षण संस्थानों के माध्यम से सर्टिफिकेट की जांच होती है और उसके बाद प्रोत्साहन राशि डीबीटी से बैंक खाता में देने का प्रावधान था। अब सीएम ने इस नियम में बदलाव के निर्देश दिए हैं।

NSP Scholarship Merit List 2022 Direct Download, Check Selection List Download Now

विश्वविद्यालयों की लापरवाही के कारण प्रोत्साहन राशि भुगतान में देर

शिक्षा मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालयों की लापरवाही के कारण प्रोत्साहन राशि भुगतान में देर होती है। आपको बता दें कि छात्राओं को हायर एजुकेशन में बढ़ावा देने के लिए इंटरमीडिएट और स्नातक कन्या प्रोत्साहन योजना शुरू की गई थी। इस योजना का शुभारंभ 2018 में हुआ था।

अब 50,000 रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाती

किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन पास छात्राओं को 25-25 हजार की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। एक अप्रैल 2021 के बाद स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं के लिए योजना की डबल कर दी गई है। अब 50,000 रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

बिहार scholarship फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

NSP Scholarship 2022 : नेशनल स्कॉलरशिप 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, यहाँ से जल्द करें आवेदन

Scroll to Top