Bihar DELED Result 2022

Bihar Deled Result 2022 Link : बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट इसी हफ्ते होगा जारी, यहां चेक करें लेटेस्ट अपडेट

Bihar DELED Result 2022 link : बिहार डीएलएड की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) इस सप्ताह डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है।

शिक्षा विभाग ने फाइनल आंसर की तैयार कर ली

परीक्षा समिति ने 23 सितंबर 2022 को अस्थायी उत्तर कुंजी जारी की थी, यहां आपत्ति दर्ज करवाने के लिए 25 सितंबर तक का समय दिया गया था। हालांकि अब आपत्तियों का निपटारा करने के बाद शिक्षा विभाग ने फाइनल आंसर की तैयार कर ली है।

इस पर शिक्षा विभाग ने कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की

उम्मीद है कि, एक से दो दिन के भीतर फाइनल आंसर की के साथ रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। हालांकि इस पर शिक्षा विभाग ने कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। परिणाम घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

प्रवेश परीक्षा 14 सितंबर से 20 सितंबर 2022 तक आयोजित की गई थी

इस बार बिहार डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 14 सितंबर से 20 सितंबर 2022 तक आयोजित की गई थी। परीक्षा तीन पालियों में निर्धारित थी। पहली पाली सुबह 08 बजे से 10:30 तक, वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 12 बजे से 2 बजकर 30 मिनट तक थी।

जबकि तीसरी पाली की परीक्षा शाम 4 बजे से शाम 6:30 बजे तर आयोजित की गई थी। बता दें यहां 450 मार्क्स के कुल 150 प्रश्न पूछे गए थे, प्रत्येक प्रश्न 3 मार्क्स का था। साथ ही यहां निगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी था। प्रत्येक गलत उत्तर के एक तिहाई मार्क्स काटे गए हैं।

BSEB 12th Setup Exam 2023: 11 से 21 अक्तूबर तक होगी बिहार बोर्ड की इंटर सेंटअप परीक्षा, इस तिथि को जारी होगा रिजल्ट

यहां देखें संभावित कटऑफ

बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा के संभावित कटऑफ की बात करें तो अनारक्षित वर्ग (General Category) के उम्मीदवारों को 62 प्रतिशत से अधिक यानी 300 मार्क्स चाहिए होंगे, जबिक पिछड़ा वर्ग (BC) के लिए 200 – 220, आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के लिए (EBC) 190 से 210, अनुसूचित जाति (SC) के लिए 170 से 190 अंक, अनुसूचित जनजाति के लिए (ST) के लिए 160 से 180 मार्क्स निर्धारित किए जाएंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद नीचे आसान स्टेप के माध्यम से अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

ऐसे करें चेक

  • Bihar DELED की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर Bihar DELED Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना पंजीकरण संख्य व पासवर्ड दर्ज करें।
  • रिजल्ट आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर स्कोर कार्ड डेक्सटॉप पर सेव कर लें।

दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के लिए दाखिला

इस परीक्षा के तहत राज्य के 54 सरकारी और 252 गैर सरकारी सहित कुल 306 कॉलेजों में डीएलएड दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के लिए दाखिला किया जाएगा। ध्यान रहे यहां एडमिशन के लिए वही अभ्यर्थी पात्र माने जाएंगे, जिन्होंने डीएलएड की प्रवेश परीक्षा क्वालीफाई की होगी। इस बार डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन जून से जुलाई के बीच मांगे गए थे

Official Website – Click Here

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top