IMG 20220501 221442

Bihar CET B.Ed 2022 : 5 दिनों में 25000 अभ्यर्थियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, कई छात्र आवेदन से हो सकते है वंचित

Bihar CET B.Ed 2022 : राज्य के बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पांच दिनों में 25 हजार अभ्यार्थियों ने पंजीयन कराया है। वहीं लगभग 13 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने शुल्क जमा कर दिया है।

आवेदन से वंचित रह जाएंगे छात्र

अभी छात्रों के पास आवेदन के लिए 20 दिनों का समय बचा हुआ है। हालांकि मगध विश्वविद्यालय की ओर से अभी तक सत्र 2018-21 के स्नातक छात्रों की परीक्षा नहीं कराने की वजह से वैसे छात्र-छात्राएं जो बीएड करना चाहते थे, वे आवेदन से वंचित रह जाएंगे।

BIHAR CET B.Ed Syllabus और परीक्षा पैटर्न 2022 जारी, यहाँ देखें BIHAR CET B.Ed Syllabus

इन कॉलेजों को नामांकन से दूर रखा जा सकता है

अपेयरिंग उम्मीदवार को आवेदन का मौका नहीं दिया गया है। इस वजह से हजारों छात्र परेशान हैं। इधर, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने सभी बीएड कॉलेजों को परफॉर्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट (पीएआर) भरना अनिवार्य कर दिया है। ऐसी स्थिति में बिहार में कई बीएड कॉलेज जो अप्रैजल नहीं भर सके हैं। इन कॉलेजों को नामांकन से दूर रखा जा सकता है।

बीएड प्रवेश परीक्षा के नोडल विश्वविद्यालय के प्रभारी प्रो. अशोक मेहता ने बताया

इस मामले पर बीएड प्रवेश परीक्षा के नोडल विश्वविद्यालय के प्रभारी प्रो. अशोक मेहता ने बताया कि एनसीटीई के नियमों का पालन करते हुए कार्य किया जाएगा। एनसीटीई से स्पष्ट आदेश प्राप्त कर लिया जाएगा। अभी तक आवेदन की प्रक्रिया ही चल रही है। इसमें कोई दिक्कत नहीं है।

Bihar B.ED Admission form 2022 : Application Form, Date, Document & Eligibility Criteria

निर्देश का पालन कई बीएड कॉलेज नहीं कर रहे थे

जानकारी के अनुसार एनसीटीई की ओर से पूर्व में देश के सभी बीएड कॉलेजों को पीएआर भरने का निर्देंश दिया था पर इसका पालन बीएड कॉलेज नहीं कर रहे थे। इसके खिलाफ बीएड कॉलेज कोर्ट में चले गए। सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फैसला एनसीटीई के पक्ष में दिया।

अब हर हाल में कॉलेजों को अपनी रिपोर्ट जमा करनी होगी। अब जिन ट्रेनिंग कॉलेजों ने परफॉर्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट नहीं भरा, उन कॉलेजों के नाम काउंसिलिंग के सत्र 2022-23 में नहीं जोड़े जाएंगे। इन महाविद्यालय का सत्र 2022-23 शून्य घोषित कर दिया जाएगा। 

Bihar B.ED Admission 2022 Notification (Out) : बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए आज से आवेदन शुरू, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top