इंटर सत्र 2021-23 दाखिले के लिए बिहार बोर्ड ने जारी किया नियम , यह गाइडलाइंस, छात्रों को जानना बहुत जरूरी

इंटर सत्र 2021-23 दाखिले के लिए बिहार बोर्ड ने जारी किया नियम , यह गाइडलाइंस, छात्रों को जानना बहुत जरूरी

इंटर में दाखिले के लिए 19 से 28 जून प तक ऑनलाइन आवेदन लिये जायेंगे. बिहार विद्यालय समिति ने दाखिले के लिए मंगलवार को नियम जारी कर दिये. बोर्ड ने कहा है कि आवेदन लिए छात्रों को ofssbihar.in से कॉमन 2 प्रॉस्पेक्टस डाउनलोड करना होगा. इसके बाद ऑनलाइन आवेदन छात्र करेंगे.

बिहार बोर्ड ने कहा है कि छात्र 17 जून से प्रॉस्पेक्टस डाउनलोड कर सकते हैं. बोर्ड ने छात्रों को हिदायत देते हुए कहा है कि वह सही तरीके से कॉलेज या स्कूल का नाम विकल्प के तौर पर भरें, एक बार विकल्प भरने के बाद उसमें बदलाव नहीं किया जा सकेगा. ईमेल से जायेगी एडमिशन की सूचना इंटर में दाखिला होने के बाद छात्रों को ईमेल से उसकी सूचना जायेगी.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने छात्रों से कहा है कि वह फॉर्म भरते समय अपनी ईमेल और फोन नंबर जरूर डालें. बोर्ड ने छात्रों को सुझाव दिया है कि वह आवेदन करने से पहले पिछले वर्ष का कट अफ जरूर देख लें ताकि उन्हें कॉलेज या स्कूल चुनने में आसानी हो.

एक मोबाइल नंबर व ईमेल से एक ही आवेदन भर सकेंगे

फॉर्म भरने से पहले यह दस्तावेज रखें पास

इंटर में एडमिशन का फार्म भरने से पहले छात्र अपने पास दसवीं का रौल कोड, रौल नंबर और जन्म तारीख अपने पास रख लें. छात्र ने किसी और बोर्ड परीक्षा पास की है। तो अपना प्राप्तांक पास रखे छात्र अपना पासपोर्ट साइज फोटो रखें ताकि उसे स्कैन कर अपलोड किया जा सके. छात्र पहली प्राथमिकता वाले कॉलेज पहले भरें. इसके बाद दूसरी और तीसरी प्राथमिकता वाले कॉलेज भरे. आवेदन सब्मिट हो जाने के बाद छात्रों को मोबाइल और ईमेल पर एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा. आवेदन में 350 रुपये ऑनलाइन जमा करने होंगे.

एक मोबाइल नंबर व ईमेल से एक ही आवेदन भर सकेंगे

जिले के 60 हजार से अधिक छात्रों के ईंटर में नामांकन के लिए 19 जून से आवेदन लिए जाएंगे। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। एक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से एक आवेदन ही छात्र भर सकेंगे। सत्र 21-23 के लिए इंटर में नामांकन को लेकर जिले में 124 प्लस 2 स्कूल-कॉलेजों की सूची जारी की जा चुकी है। सीबीएसई व आईसीएसई के 10वीं के छात्रों के लिए बाद में तिथि निकाली जाएगी। अधिकतम 20 विकल्प चुनने का मौका छात्रों को मिला है। बिहार बोर्ड के बच्चों को फॉर्म भरने में विशेष सुविधा दी गई है।

बिहार बोर्ड के बच्चे केवल जन्मतिथि, रोल नंबर, रोल कोड ही फॉर्म में भरेंगे। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मंगलवार को यह निर्देश जारी किया है। स्कूल-कॉलेज में संकायवार कितनी कितनी सीट निर्धारित की है, इसकी भी बिहार बोर्ड की ओर से सूची जारी कर दी गई है। इस सूची के अनुसार ही छात्र आवेदन भर सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन ही भरा जाना है। यह आवेदन 17 जून से बोर्ड की वेबसाइट पर छात्रों को मिल सकेगा। ओएफएसएस के माध्यम से ही छात्र फॉर्म भर सकते हैं।

अलग-अलग फॉर्मेट करना होगा इस्तेमाल, पहले देख ले सूची

निर्देश दिया है कि यदि छात्र वसुधा केंद्र से फॉर्म भर रहे हैं या डीआरसीसी से फॉर्म भर रहे हैं तो वह अलग-अलग फॉमेंट उपलब्ध करेंगे। इन दोनों ही केंद्र से नामांकन फॉर्म भरने के लिए अलग फॉर्म दिया गया है। प्राथमिकता वाले स्कूल-कॉलेज का पहले विकला भरने का निर्देश दिया गया है। छात्र-छात्राएं फॉर्म भरने से पहले चयन सूची देख लेंगे।

इसके साथ ही पिछले साल का विभिन्न स्कूल-कॉलेज का कटऑफ मार्क्स भी देख लेंगे और उसके अनुसार वह स्कूल कॉलेज का विकल्प चुनेंगे। छात्रों को फॉर्म भरते समय 7350 रुपये आवेदन शुल्क देना है। पिछली बार आवेदन शुल्क 2300 रुपये था। जो छात्र-छात्राएं आवेदन शुल्क नहीं जमा करेंगे, उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

इंटर नामांकन
• इंटर में नामांकन के लिए 19 जून से लिया जाएंगे आवेदन • सत्र 21-23 के लिए 124 प्लस 2 स्कूल-कॉलेजों की सूची जारी

बरतनी होगी सावधानी

350 रुपए आवेदन शुल्क, अधिकतम 20 संस्थान में कर सकेंगे अप्लाई

फॉर्म भरने से पहले यह जानकारी अपने पास रख लें

बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स रोल नंबर, रोल कोड और जन्मतिथि तैयार रखें • अन्य बोर्ड से हैं तो अपने प्राप्तांक तैयार रखें मोबाइल नंबर, ईमेल और पासपोर्ट साइज की स्कैन कॉपी कंप्यूटर में तैयार रखें। किसी आउजर से www.orssbihar.in पर जाएं, कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करें।

सभी जानकारी भरने के बाद न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 संस्था का विकल्प चुन सकते

यह बरतनी होगी सावधानी

• एक मोबाइल नंबर व ईमेल का इस्तेमाल केवल एक आवेदन भरने के लिए होगा।

• एडमिशन फॉर्म भरने से पहले पोर्टल पर पूर्व का क ऑफ मार्क्स देख लें। फिर तय करें कि अपना नामांकन किस कॉलेज में प्राथमिकता के अनुसार लेना चाहते हैं • विकल्प ध्यान से चुनें चुने गए ऑप्शन अंतिम होंगे। नामांकन प्रक्रिया में इसे बदला नहीं जा सकेगा • सहज वसुधा केंद्र, डीआरसीसी, कंप्यूटर या लैपटॉप .

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BSEB 10th & 12th Exam : मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2023 का फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी, अब इस तिथि तक यहां से भरें परीक्षा फॉर्म

BSEB 10th & 12th Exam : मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2023 का फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी, अब इस तिथि तक यहां से भरें परीक्षा फॉर्म

BSEB 10th & 12th Exam 2023 : बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक 2023 के परीक्षा फार्म की तिथि बढ़ा दी है। जिन छात्रों ने...