Bihar Board Exam 2022 : परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही केंद्र पर मिलेगी एंट्री, लेट आने पर छूटेगा एक्जाम, यहाँ पढ़ें नई गाइडलाइन

Bihar Board Exam 2022 : परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही केंद्र पर मिलेगी एंट्री, लेट आने पर छूटेगा एक्जाम, यहाँ पढ़ें नई गाइडलाइन

Bihar Board Exam 2022 : 1 फरवरी से शुरू होने वाली इंटर परीक्षा में दोनों पालियों में परीक्षा ही केंद्रों पर एंट्री मिलेगी। देर से पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल नहीं कराया जाएगा। दस मिनट पहले ही मेन गेट को बंद कर दिया जाएगा।

हर वीक्षक को देना होगा घोषणा पत्र कि सभी स्टूडेंट्स की तलाशी ले ली है मु

मुख्य द्वार से लेकर वर्ग कक्ष में भी स्टूडेंट्स की सघन तलाशी ली जाएगी। इसके बाद हर वीक्षक यह घोषणा पत्र देंगे कि उन्होंने सभी स्टूडेंट्स की तलाशी ले ली है और उनके पास से किसी भी प्रकार की चिट-पर्ची बरामद नहीं हुई है। बावजूद इसके अगर कदाचार का मामला सामने आता है तो बीक्षक पर कार्रवाई होगी। परीक्षा केंद्रों पर केंद्राधीक्षकों के अलावा कंप्यूटर शिक्षक ही मोबाइल का इस्तेमाल कर सकेंगे।

44 गश्ती दंडाधिकारी और 6 उड़नदस्ता दंडाधिकारी की तैनाती

बाकी किसी के पास कोई मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नहीं होना चाहिए। शनिवार को एमआईटी सभागार में कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर अपर समाहर्ता राजेश कुमार ने सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया। बताया गया कि बड़े पैमाने पर पुलिस बल और पुलिस अधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति हुई है। 44 गश्ती दंडाधिकारी और 06 उड़नदस्ता दंडाधिकारी भी बनाए गए हैं। वहीं सुपर उड़नदस्ता के रूप में जिला आपूर्ति पदाधिकारी महमूद आलम, डीआरडीए निदेशक चंदन चौहान और जिला भू अर्जन पदाधिकारी मोहम्मद उमैर की प्रतिनियुक्ति की गई है। ब्रीफिंग में एसडीओ पूर्वी ज्ञान प्रकाश, डीईओ अब्दुस सलाम अंसारी व नजारत उप समाहर्ता कुमार अभिषेक भी उपस्थित थे।

BSEB 12th Exam : राज्य के 1471 परीक्षा केंद्रों में 988 केंद्रों पर बरामदे पर होगी परीक्षा

केंद्र पर 25 स्टूडेंट्स पर एक वीक्षक की होगी प्रतिनियुक्ति

  • हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल होगा
  • दो स्तरों पर वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी
  • जूता-मोजा पहन केंद्र के भीतर प्रवेश कर सकेंगे
  • 25 स्टूडेंट्स पर एक वीक्षक की होगी प्रतिनियुक्ति परीक्षार्थियों के बेंच-डेस्क दीवार से बिल्कुल सटाकर नहीं रखे जाएंगे
  • 500 छात्र पर एक वीडियोग्राफर की तैनाती होगी
  • केंद्रों के बाहर फ्लैक्स पर सीसीटीवी कैमरे की
  • परीक्षा समाप्त होने तक कोई परीक्षार्थी केंद्र से बाहर नहीं जा सकेगा।
  • सभी परीक्षार्थी और शिक्षक मास्क के साथ ही एंट्री पाएंगे सैनिटाइजर का इस्तेमाल करेंगे।
  • परीक्षा से पहले और बाद में हर केंद्र को सैनिटाइज किया जाएगा
  • जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है 0621-22123772216275 पर सूचनाएं निगरानी में हैं वाला स्गोलन अंकित होगा हासिल की जा सकेंगी।

एडमिट कार्ड छूट जाने पर भी केंद्र पर मिलेगा प्रवेश

किसी छात्र का एडमिट कार्ड यदि गुम हो जाएगा या भूल से घर पर ही छूट जाए तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन हुए फोटो से उसकी पहचान कर और रौलशीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की औपबंधिक अनुमति दी जाएगी। साथ ही इसकी सूचना समिति को लिखित रूप से तुरंत देनी होगी। अगर किसी शिक्षण संस्थान के प्रधान ने अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र में अपने स्तर से सुधार किया है तो केंद्राधीक्षक उस सुधार को नहीं मानेंगे।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

BSEB 12th Exam Guidelines 2023: इंटर परीक्षा 2023 में बदल गये कई विषयों के सब्जेक्ट कोड, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

BSEB 12th Exam Guidelines 2023: इंटर परीक्षा 2023 में बदल गये कई विषयों के सब्जेक्ट कोड, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

BSEB 12th Exam Guidelines 2023: बिहार बोर्ड BSEB इंटर परीक्षा 2023 में एक ही विषय के संकाय के अनुसार अलग-अलग कोड होगा। भाषा विषयों का...