Bihar Board Exam Registration 2024

Bihar Board Exam Registration 2024: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जाने कैसे भरे रजिस्ट्रेशन फॉर्म

Bihar Board Exam Registration 2024: Bihar Board रजिस्ट्रैशन फॉर्म को भरने की प्रक्रिया को 9 नवम्बर, 2022 से शुरु कर दिया गया है जिसमें आप सभी विद्यार्थी 30 नवम्बर, 2022 ( रजिस्ट्रैशन फॉर्म भरने की अन्तिम तिथि ) तक भर सकते है। बोर्ड परीक्षा हेतु अपना पंजीकरण कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है। सत्र 2023-2024 की बिहार बोर्ड इंटर बोर्ड परीक्षा के लिए seniorsecondary.biharboardonline.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

शिक्षण संस्थानों के प्रधान अपने संस्थान के 11वीं कक्षा के छात्रों का रजिस्ट्रेशन वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाकर कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2022 है।

जिन बच्चों का इंटरमीडिएट में पंजीयन नहीं होगा, उन्हें मुख्य परीक्षा में भी शामिल नहीं होने दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद सभी छात्र उम्मीदवारों को बोर्ड की ओर से निर्धारित फीस को भी जमा करना जरूरी है।

इंटर में नामांकित सभी बच्‍चों का होगा पंजीयन:

इसके लिए बिहार बोर्ड BSEB ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, इंटरमीडिएट स्कूल के प्राचार्य को निर्देश दिया है कि इंटर के पहले वर्ष यानी 11वीं में नामांकित सभी बच्चों का पंजीयन अनिवार्य है। पंजीयन को परीक्षार्थियों के आधार कार्ड से जोड़ दिया है।

पंजीयन के लिए देना होगा बोर्ड से निर्धारित शुल्‍क :

पंजीयन के आधार पर ही इंटर की परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिन बच्चों का इंटर में पंजीयन नहीं होगा, मुख्य परीक्षा में भी शामिल नहीं हो पाएंगे। पंजीयन के उपरांत सभी परीक्षार्थियों को बिहार बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा।

प्राथमिक स्कूल के शिक्षक नहीं बनेंगे केंद्राधीक्षक :

प्राथमिक स्कूलों के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक अब इंटर एवं मैट्रिक बोर्ड परीक्षा का केंद्राधीक्षक नहीं बनेंगे। इस संबंध में बिहार बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों का पत्र जारी कर दिया है। बोर्ड के निर्णय के अनुसार, इस बार इंटर एवं मैट्रिक में केवल माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल के प्राचार्य ही केंद्राधीक्षक होंगे।

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप zeebihar.com पर पढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे Update कर रहे हैं। आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ zeebihar.com पर।

Download Registration form : SCIENCE | ARTS Commerce

Stream Registration FormPdf Link
ScienceDownload
ArtsDownload
CommerceDownload
VocationalDownload

अगले वर्ष होने वाली है बोर्ड परीक्षा :

पूर्व के वर्षों में प्राथमिक स्कूलों के शिक्षक एवं प्रधानाध्यापक को केंद्राधीक्षक बना दिया गया है। अगले वर्ष मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा होने वाली है। उसके लिए बोर्ड की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है। Bihar Board 12th Registration Form 2022 Pdf Download

इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में केंद्राधीक्षक की नियुक्ति में वरीयता को ध्यान में रखने को कहा गया है। बोर्ड द्वारा पटना हाई कोर्ट का हवाला देते कहा गया है कि अगर केंद्राधीक्षक रखने में वरीयता का ख्याल नहीं रखा जाता है तो हाईकोर्ट की अवहेलना होगी।

इंटर और मैट्रिक परीक्षा में रहेगी ये व्‍यवस्‍था :

इंटर और मैट्रिक परीक्षा में वीक्षक के रूप में हमेशा माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों को ही लगाया जाता है, लेकिन कई जिलों द्वारा प्राचार्य की कमी होने पर प्राथमिक स्कूल के प्राचार्य को केंद्राधीक्षक नियुक्त कर दिया जाता था।

इसकी जानकारी बोर्ड को बाद में मिलती थी, लेकिन इस बार बोर्ड ने पहले ही सभी डीईओ को निर्देश दिया है कि केंद्राधीक्षक केवल माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल के प्राचार्य ही बनेंगे।

ये भी पढ़ें BSEB 12th Exam 2024 : बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने की तिथि जारी, यहां से भरें रजिस्ट्रेशन फॉर्म

How to Fill Online Bihar Board 12th Registration Form 2022?

बिहार इंटर बोर्ड परीक्षा, 2023  मे, बैठने वाले हमारे सभी इच्छुक विद्यार्थी जो कि, इस  अपने – अपने रजिस्ट्रैशन फॉर्म  को भरना  चाहते है उन्हें इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • Bihar Board Registration Form 2022 भरने के लिए सबसे पहले आप सभी विद्यार्थियो को अपने – अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य से सम्पर्क करना होगा।
  • संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य, आप सभी विद्यार्थियो को 2 प्रतियो में Registration Form / सूचीकरण फॉर्म को डाउनलोड करके प्रदान करेगे। Bihar Board 12th Registration Form 2022 Pdf Download
  • इसके बाद आप सभी विद्यार्थियो को ध्यानपूर्वक इस  सूचीकरण फॉर्म  को भरना होगा।
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को  स्व – अभिप्रमाणित करके सूचीकरण फॉर्म  के साथ अटैच करना होगा।
  • इसके बाद आप सभी विद्यार्थियो को सूचीकरण फॉर्म की दोनो प्रतियों पर हस्ताक्षऱ करना होगा और
  • अन्त में, आपको  दो में से एक प्रति को विद्यालय के प्रधानाचार्य  के पास जमा करना होगा और दूसरी प्रति  को अपने पास  सुरक्षित रखनी होगी।

उपरोक्त सभी बिंदुओँ की मदद से हमने आपको पूरी न्यू अपडेट के बारे मे बताया ताकि आप इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें। अन्त, आर्टिकल के अन्त में, हमें उम्मीद है कि आप सभी को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top