IMG 20220501 221442

Bihar B.Ed. Spot Admission : B.Ed. में खाली 5 हजार से अधिक सीटों पर होगा स्पॉट नामांकन, जल्द जारी होगा Official नोटिस

Bihar B.Ed. Spot Admission : दो वर्षीय बीएड में तीसरी मेधा सूची के अनुसार नामांकन लेने के अंतिम दिन मंगलवार शाम साढ़े छह बजे तक 3683 सीटों पर ही दाखिला हुआ।

बीएड की 32171 सीटें ही भर सकी

बिहार यूनिवर्सिटी में 743 सीटों पर ही छात्र दाखिला ले सके। तीसरी मेधा सूची में पूरे राज्य में 8800 सीटें खाली थीं, जिनमें से बिहार यूनिवर्सिटी में 1361 सीटों थीं। इस बार बीएड में 37 हजार 200 सीटों पर नामांकन होना है। इसमें से 32171 सीटें ही भर सकी हैं।

राज्य नोडल अधिकारी प्रो. अशोक मेहता ने बताया

बीएड के राज्य नोडल अधिकारी प्रो. अशोक मेहता ने बताया कि बुधवार तक कॉलेज दाखिले की रिपोर्ट अपडेट करेंगे। इसके बाद बीएड में कितनी सीटों पर दाखिले हुए और कितनी खाली रह गई हैं इसका पता चल सकेगा। हालांकि, मिथिला विवि के सूत्रों ने बीएड इस वर्ष पांच हजार सीटें खाली रहने की आशंका जताई है।

तीसरी मेधा सूची के बाद आगे ऑन स्पॉट राउंड होगा

वहीं, तीसरी मेधा सूची के बाद आगे ऑन स्पॉट राउंड होगा या नहीं इसका निर्देश भी नहीं आया है। उधर, तीसरी सूची से नामांकन के अंतिम दिन काफी संख्या में छात्र विभिन्न कॉलेजों में दाखिला लेने पहुंचे।

Bihar D.El.Ed. Answer Key : डीएलएड प्रवेश परीक्षा 2022 की Answer Key जारी, यहां से करें डाउनलोड

यूनिवर्सिटी के कुछ बीएड कॉलेजों में 100 सीटें खाली रह गई

एक बीएड कॉलेज के संचालक डॉ. सतीश कुमार ने बताया कि बीएड नामांकन में सीटें खाली रह जाने के बाद मिथिला विवि को आगे कोई निर्देश जारी करना चाहिए। कई छात्र अब भी दाखिला नहीं ले सके हैं। बिहार यूनिवर्सिटी के कुछ बीएड कॉलेजों में 100 सीटें खाली रह गई हैं।

सीटें भरने के लिए होंगे सारे उपाय :

बीएड में सीटें भरने के लिए कॉलेजों में ऑन स्पॉट राउंड भी शुरू हो सकता है। बीएड प्रवेश परीक्षा के नोडल ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कॉलेजों में सीटें भरने के लिए सारे उपाय किए जाएंगे।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top