Bihar B.Ed. Entrance Exam 2022 New Date : 6 जुलाई को होगी B.Ed. संयुक्त प्रवेश परीक्षा, एडमिट कार्ड को लेकर आई यह बड़ी ख़बर

Bihar B.Ed. Entrance Exam 2022 New Date : 6 जुलाई को होगी  B.Ed. संयुक्त प्रवेश परीक्षा, एडमिट कार्ड को लेकर आई यह बड़ी ख़बर

Bihar B.Ed. Entrance Exam 2022 New Date : बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा- 2022 अब 6 जुलाई को पूर्व निर्धारित केंद्रों पर होगी। पहले यह परीक्षा 23 जून को तय थी। मगर अग्निपथ योजना के विरोध में हुए उपद्रव के कारण स्थगित कर दी गई थी।

बिहार के 9 जिलों के डीएम के साथ आनलाइन बैठक

नई तिथि में परीक्षा आयोजन को लेकर शुक्रवार को बीएड राज्य नोडल केंद्र ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने बिहार के 9 जिलों के डीएम के साथ आनलाइन बैठक की। इसमें शामिल संबंधित जिलों के डीएम व अधिकृत पदाधिकारियों ने छह जुलाई को परीक्षा आयोजन की सहमति दी।

मिथिला विश्वविद्यालय को बीएड परीक्षा आयोजन की जिम्मेदारी मिली

मधेपुरा और मुंगेर के अधिकृत पदाधिकारियों से राज्य नोडल पदाधिकारी ने फोन पर सहमति ली। कुलपति ने कहा कि परीक्षा 6 जुलाई को होगी। यह तीसरी बार है, जब मिथिला विश्वविद्यालय को बीएड परीक्षा आयोजन की जिम्मेदारी मिली है। कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद ने कहा कि परीक्षा की तैयारियां 23 जून से पूर्व ही हो चुकी थी।

Bihar CET-B.Ed Admit Card 2022 : Bihar B.Ed संयुक्त प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

अभ्यर्थियों को यदि कोई समस्या हो तो हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें।

राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने कहा कि सूबे के 11 शहरों के पूर्व निर्धारित 325 केंद्रों पर सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक परीक्षा होगी। वैसे अभ्यर्थी जो अपन प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किए हैं वे सीइटी बीएड की आधिकारिक वेबसाइट पर लाग इन कर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा तिथि में बदलाव हुआ है। अभ्यर्थियों को यदि कोई समस्या हो तो हेल्पलाइन नंबर 07314629842 पर संपर्क करें।

जारी एडमिट कार्ड में बदलाव नहीं

प्रवेश परीक्षा के लिए अब तक लगभग एक लाख 70 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक साइट से डाउनलोड कर लिया है। अभ्यर्थियों ने एडमिट कार्ड की दो प्रतिया डाउनलोड की है। वे जारी एडमिट कार्ड के आधार पर ही परीक्षा में भाग लेंगे। इसमें बदलाव नहीं किया गया है।

325 केंद्रों पर होगी परीक्षा

छह जुलाई को बिहार के 11 शहरों के निर्धारित 325 केंद्रों पर दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए 191929 अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन दिए हैं। इसमें 97718 महिला और 94211 पुरुष हैं।

में सर्वाधिक 54584 और छपरा में 7019 अभ्यर्थी परीक्षा में भाग लेंगे

शिक्षा शास्त्री के लिए 280 अभ्यर्थियों ने आवेदन दिए। इसमें 95 महिला और 185 पुरुष हैं। महिलाओं के लिए 157 और पुरुषों के लिए 168 केंद्र बनाए गए हैं। पटना में सबसे अधिक 77 और छपरा में सबसे कम 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए। पटना में सर्वाधिक 54584 और छपरा में 7019 अभ्यर्थी परीक्षा में भाग लेंगे।

Bihar B.Ed. Entrance Exam,परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Bihar B.Ed Entrance Exam Date 2022 Release: बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा तिथि जारी, अब इस तिथि को आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा